UP में H3N2 इंफ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों को देखकर योगी सरकार सतर्क, लगेगी वैक्सीन!

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

लखनऊ। यूपी में एच3एन2 इंफ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों को देखकर राज्य सरकार सतर्क हो गई है। इसके लिए बचाव कार्य की तैयारियां भी अब और तेज कर दी हैं। इसके लिये प्रदेश के सभी जिलों में रैपिड रिस्पांस टीमें गठित की गई हैं।

यह टीमें जिलों में संक्रमित मरीजों की देखभाल और रोगियों की निगरानी करेंगी। वहीं, सभी जिलों से एच3एन2 इंफ्लुएंजा वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लगायेंगी।

गैरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते बुधवार को स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी किए थे। सीएम ने कहा कि एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट रहे और राज्य में जितने भी मरीज इस वायरस से संक्रमित है उनके इलाज के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएं। हर रोगी का ध्यान रखा जाए और उनका बेहतर तरीके से उपचार किया जाएं। इसी के चलते सभी जिलों में आरआरटी का गठन किया गया।

See also  बोर्ड परीक्षा: नकल पर नकेल, सख्ती से होगी परीक्षा

आरआरटी में एक-एक जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, फिजिशियन, एपीडेमियोलाजिस्ट, पैथोलाजिस्ट, लैब टेक्नीशियन व माइक्राबायोलाजिस्ट शामिल किया गया है।

एच3एन2 इंफ्लुएंजा से बचाव के लिए मरीजों के उपचार में लगे डाक्टरों, पैरामेडिकल कर्मियों व लैब में तैनात स्टाफ के अलावा गर्भवती महिलाओं, गंभीर रोगियों, बुजुर्गों व छह महीने से लेकर 8 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ विक्रम सिंह ने बताया है कि एच3एन2 इंफ्लुएंजा से बचाव के लिए सीजनल इंफ्लुएंजा की ही वैक्सीन लगाई जाएगी। यह वैक्सीन वायरस में हुए बदलावों के अनुसार ही अपडेट होती रहती है। ऐसे में एच3एन2 इंफ्लुएंजा में भी यह कारगर साबित होगी।

See also  उत्तरप्रदेश में अयोध्या एक बार फिर दीवाली पर दीपों से जगमग होगी

See also  सरकार का एक्शन, प्रदेश के कई जिलों के धार्मिक स्थलों से हटाए गए लाउडस्पीकर
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.