जिला स्किल सलाहकार ने किया केंद्र का निरीक्षण, केंद्र की छात्राओं में है खासा उत्साह

Sumit Garg
4 Min Read

प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना से हैं छात्राएं खुश

आगरा । आवास विकास कॉलोनी के सेक्टर 5 में जन शिक्षण संस्थान आगरा द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत स्विमिंग मशीन ऑपरेटर का कोर्स कराया जा रहा है । जिसका गुरुवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय फेलो की जिला स्किल सलाहकार अपराजिता एवं संस्थान के निदेशक डॉ. संजय शर्मा द्वारा निरीक्षण किया गया जिसमें हितग्राही निर्मला शर्मा का कार्य संतोषजनक पाया गया । इस केंद्र पर 60 छात्राएं 2 शिफ्ट मैं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है । जिनमें खासा उत्साह देखा गया। ध्यान रहे इस केंद्र पर क्लास शुरू होने से पहले सभी छात्राओं को शपथ दिलाई जाती है जिसमें संस्था के अलावा गुरु आदि को सम्मान देते हुए हुनरमंद बनने का संकल्प लिया जाता है इसके अलावा भी अन्य कोर्स छात्राओं को फ्री में कराए जाते हैं ।

See also  आर०सी०एस०स्कूल सहारा मे होगा कबड्डी का महासंग्राम - सीबीएससी बोर्ड के 50 से अधिक स्कूलों की करीब 65 टीम भाग लेगी

महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलो की जिला स्किल सलाहकार अपराजिता ने संवाददाता से बात करते हुए बताया कि केंद्र पर आने से ऐसा लग रहा है जैसे यहां सभी ऊर्जावान रहने के साथ प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना को लगन के साथ आगे बढ़ा रहे हैं जिसके चलते जन शिक्षण संस्थान का यह केंद्र लगातार बेटियों को अपने हाथ पैरों पर खड़ा करते दिखाई दे रहा है । उन्होंने सेंटर की शिक्षिका निर्मला शर्मा की प्रशंसा करते हुए कहा कि निश्चित ही ऐसी ऊर्जावान महिला आने वाले भविष्य को हुनरमंद बनाने में कामयाब होगी । अलावा इसके उन्होंने छात्राओं से संबाद करते हुए उनके द्वारा सीखी गए हुनर की बारी बारी से जानकारी ली जिसमें बेटियों ने कई तरह के कपड़े बनाने की बात कही । साथ ही छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि इस केंद्र के लिए जितनी मदद सरकार से दी जाएगी उसका लाभ सभी छात्राओं को एक समान दिया जाएगा वही उन्होंने स्वयं के स्तर पर भी मदद करने की बात कही।

See also  Agra News: पार्टी और समाज के लिए योगदान देते रहेंगे, भाजपा युवा नेता आकिब खान

संस्था के निदेशक डॉक्टर संजय शर्मा ने बात करते हुए कहा कि इस तरह का कोशल विकास केंद्र प्रदेश नहीं बल्कि देश में कोई नहीं होगा जहां क्लास शुरु होने से पहले प्रार्थना के साथ ही हुनरमंद बनने की प्रतिज्ञा के साथ ही गुरु का सम्मान करने की शिक्षा दी जाती है । निदेशक ने सेंटर की हर संभव मदद करने का आश्वासन देते हुए समस्त छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की, वहीं उन्होंने सेंटर की शिक्षिका निर्मला शर्मा की मेहनत की सराहना करते हुए कहा की निश्चित रूप से ऐसी ही महिला किसी भी लक्ष्य तक पहुंचने में सफल हो पाती है। इस मौके पर सहायक कार्यक्रम अधिकारी कमल सिंह के अलावा शिक्षिका निर्मला शर्मा, प्रिंसी काजल राजपूत ,सोनाली जैन, वर्षा बघेल, अंजलि बघेल, कंचन राजपूत, प्रिया राजपूत, डोली बघेल, राधा, राधिका, सीमा, नीरू, मीना, राखी, रचना, ज्योति, रिया, काजल दिवाकर, रूपा राजपूत, लक्ष्मी, आरती, रेनू, एकता, कंचन यादव, पलक, आरती दीक्षित, सावित्री, भावना, प्रियंका, मुस्कान, आफरीन, मुस्कान अब्बास, तारावती, गुनगुन ,शिवानी, सोनम, सिमरन, कविता, सेजल, गीता, पूनम श्रीवास्तव, सुमन ,अल्केश, सरिता, सोनिया, प्रीति, नीलम ,मिथिलेश, ममता, गायत्री आदि छात्राएं उपस्थित रहे।

See also  प्रभारी ज़ोन रवि भूषण शर्मा को किया सम्मानित

See also  थाना अछनेरा में चल रहे कारनामों पर विधायक चौधरी बाबूलाल ने दिखाए कड़े तेवर, सरकार की छवि खराब करने का लगाया आरोप
Share This Article
Follow:
प्रभारी-दैनिक अग्रभारत समाचार पत्र (आगरा देहात)
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.