वनक्षेत्राधिकारी कार्यालय मे मनाया गया अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस

Sumit Garg
2 Min Read

फतेहाबाद ।सोमवार को वनक्षेत्राधिकारी कार्यालय मे अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।इस अवसर पर श्रमिकों को वनक्षेत्राधिकारी सिकंदर सिंह लोधी ने उपहार भेंट कर उनका मनोबल बढ़ाने का काम किया गया।
वनक्षेत्राधिकारी सिकंदर सिंह लोधी ने अपने संबोधन मे कहा कि हर वर्ष एक मई को दुनिया भर में मजदूर दिवस मनाया जाता है ।इस दिन भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के करीब 80 देशों में छुट्टी होती है। यह दिन मजदूरों को समर्पित होता है ।यह दिन एक मई का ही दिन था तब से खेत, खानों ,ऑफिस में काम करने वाले तमाम मजदूर एक मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाते हैं। इसके साथ ही अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं ।आखिर क्यों एक मई को मनाया जाता है मजदूर दिवस:
सुधीर कांत वन दरोगा ने बताया कि एक मई 1886 को अमेरिका में आंदोलन की शुरूआत हुई थी। इस आंदोलन में अमेरिका के मजदूर सड़कों पर आ गए थे और वो अपने हक के लिए आवाज बुलंद करने लगे। इस तरह के आंदोलन का कारण था काम के घंटे ।क्योंकि मजदूरों से दिन के 15-15 घंटे काम लिया जाता था। आंदोलन के बीच में मजदूरों पर पुलिस ने गोली चला दी और कई मजदूरों की जान चली गई। वहीं 100 से ज्यादा श्रमिक घायल हो गए। इस आंदोलन के तीन साल बाद 1889 में अंतरराष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन की बैठक हुई। जिसमे तय हुआ कि हर मजदूर से केवल दिन के 8 घंटे ही काम लिया जाएगा।अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर वनक्षेत्राधिकारी ने महिलाओं को साडी और मजदूरों को कपडे वितरण किऐ गए।इस अवसर पर महेश कुमार, लवदीप शर्मा ने भी श्रमिकों को संबोधित किया गया।

See also  शहीद दिवस पर अमर शहीदों को किया नमन

See also  विहिप ने मनाया श्रीराम महोत्सव, मंदिरों पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजित
Share This Article
Follow:
प्रभारी-दैनिक अग्रभारत समाचार पत्र (आगरा देहात)
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.