वस्तुओं पर “MRP” के बजाय अंकित करें “CRP”

Dharmender Singh Malik
7 Min Read
  • अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के ब्रज प्रांत सम्मेलन में 12 जिलों सहित कई प्रांतों के पदाधिकारी रहे शामिल

आगरा। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के 50 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में देशभर में वर्ष पर्यंत चलने वाले स्वर्ण जयंती समारोह की तैयारियों को दृष्टिगत रखकर ताजनगरी के अतिथिवन में रविवार को अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का ब्रज प्रांत सम्मेलन आगरा इकाई द्वारा आयोजित किया गया।

सम्मेलन में आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, हाथरस, अलीगढ़, एटा, कासगंज, मैनपुरी, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, दिल्ली, ग्वालियर और रुद्रपुर सहित 12 जनपदों और विभिन्न प्रांतों के 60 से अधिक प्रतिनिधि पदाधिकारी शामिल रहे।

करोड़ों ग्राहकों के हित में संगठन को बनाएं सशक्त

राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनकर सबनीस (दिल्ली) ने 8-9-10 सितंबर को दिल्ली में होने वाले स्वर्ण जयंती समारोह की तैयारियों का जायजा लेते हुए आयोजन को सफल बनाने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि सितंबर में शुरू होने वाला यह समारोह वर्ष पर्यंत देशभर के हर प्रांत और हर जिले में मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य हर ग्राहक को उसके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ संगठन को सशक्त बनाना और उसका विस्तार करना है।

ग्राहकों को शोषण से मुक्ति दिलाने के लिए प्रतिबद्ध

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के ब्रज प्रांत अध्यक्ष वीके अग्रवाल और जिलाध्यक्ष पार्षद मुरारी लाल गोयल पेंट वालों ने संयुक्त रूप से कहा कि संगठन का उद्देश्य शोषण मुक्त समाज की स्थापना करना है। हम ग्राहकों को हर तरह की धोखाधड़ी और शोषण से मुक्त करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ग्राहक हित में हम समय-समय पर आवाज उठाते रहते हैं।

See also  किरावली पुलिस ने अवैध खनन में लिप्त चार ट्रैक्टर और मशीन को किया जब्त

ग्राहकों को शिक्षित कर जागरूक करना जरूरी

राष्ट्रीय शिक्षा आयाम प्रमुख डॉ. एके जेटली (बरेली) ने कहा कि मूल्य आधारित समाज व राष्ट्र के निर्माण के लिए ग्राहकों को शिक्षित कर जागरूक करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि वस्तुओं पर एमआरपी यानी मैक्सिमम रिटेल प्राइस के स्थान पर सीआरपी यानी कॉस्ट रिटेल प्राइस लिखा जाना चाहिए।

5 रुपए प्रति यूनिट मिले बिजली
डॉ. एके जेटली ने विद्युत नियामक द्वारा हाल ही में बिजली का मूल्य बढ़ाने की खबर का जिक्र करते हुए इसका पुरजोर विरोध किया तो सभी पदाधिकारियों ने एकमत से विद्युत मूल्य न बढ़ाए जाने का प्रस्ताव पारित किया और 5 रुपए प्रति यूनिट बिजली उपलब्ध कराए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि विद्युत नियामक को अपना घाटा पूरा करने के लिए विद्युत मूल्य बढ़ाने के बजाय विद्युत की बकाया वसूली पर ध्यान देना चाहिए। अगर कॉरपोरेट्स और सरकारी संस्थानों पर बिजली विभाग का बकाया 37 हजार करोड़ रुपए वसूल लिया जाए और बिजली चोरी रोकने के उपाय किए जाएं तो ग्राहकों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराई जा सकती है।

कंज्यूमर यानी कंज्यूम करके मर
डॉ. एके जेटली ने कहा कि शिक्षा नीति में “ग्राहक व्यवहार व अधिकार” को भी पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए। मन, बुद्धि और आत्मा से किसी वस्तु का ग्रहण करने वाला ही ग्राहक है, उपभोग करने वाला नहीं। इसलिए उपभोक्ता नहीं, ग्राहक बनिए। उपभोक्ता यानी कंज्यूमर और कंज्यूमर का अर्थ है कंज्यूम करके मर।

See also  स्कूल संचालकों के आगे जिलाधिकारी एवं आईओएस के आदेश बोने, घने कोहरे की चादर में कई स्कूलों ने उठाया डीआईओएस के आदेश का लाभ

महिलाएं करें ग्राहक हितों की बात
राष्ट्रीय महिला जागरण प्रमुख एवं ब्रज प्रांत प्रभारी श्रीमती आशा सिंह (ग्वालियर) ने कहा कि महिला परिवार की धुरी है। अतः महिला उपभोक्ताओं को जागरूक करना सबसे ज्यादा जरूरी है। महिलाएं भ्रामक विज्ञापनों और बाय वन गेट वन व बंपर सेल जैसे ऑफर्स के बहकावे में न आएं। पड़ोसी की होड़ में वस्तुएं न खरीदें। खाद्य सामग्री का खुद परीक्षण करें। किटी पार्टियों और व्हाट्सएप समूह में इधर-उधर की बुराई या गपशप करने के बजाए ग्राहक हित से जुड़े मुद्दों पर बात करें।साहित्यकार महिलाएं ग्राहक जागरूकता के लिए आलेख और कविताएं लिखें। छोटे-छोटे वीडियो और रील्स बनाकर घर बैठे महिलाओं को जागरूक करें।
उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने बच्चों को चरित्रवान बनाएं ताकि वे बड़े होकर व्यापारी बनने पर कभी किसी के साथ धोखाधड़ी नहीं कर सके। उन्हें स्वदेशी उत्पाद खरीदने की प्रेरणा दें, चाइनीस नहीं। उन्हें बताएं कि चाइना हमारे ही खिलाफ हमारे पैसों का इस्तेमाल करता है।
उन्होंने कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म हमारी भाषा और संस्कृति को प्रदूषित कर रहा है। बच्चे कुमार्ग पर भटक रहे हैं। सभी महिलाएं ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए भी सेंसर बोर्ड बनाए जाने की आवाज बुलंद करें।

See also  गणतंत्र दिवस पर ज्ञान ज्योति पब्लिक स्कूल ने खेरागढ़ नगर में निकाली श्री राम शोभायात्रा एवं तिरंगा यात्रा

अपने-अपने जिलों में खोलें ग्राहक मार्गदर्शन केंद्र
प्रांतीय संगठन मंत्री राजेंद्र अग्रवाल एडवोकेट (हाथरस) ने सम्मेलन का संचालन करते हुए सभी पदाधिकारियों से अपने-अपने जिलों में ग्राहक मार्गदर्शन केंद्र खोलने और महिलाओं की समिति गठित करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि एक अगस्त से ग्राहक पखवाड़ा चलाया जाएगा।

यह रहे से शामिल
शुरू में ब्रज प्रांत सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे ब्रज प्रांत आरोग्य प्रमुख डॉ. अशोक अग्रवाल ने दीप जलाकर सम्मेलन का विधिवत शुभारंभ किया। अंत में जिलाध्यक्ष पार्षद मुरारी लाल गोयल पेंट वालों ने सभी का आभार व्यक्त किया। क्षेत्र संगठन मंत्री लाखन सिंह (रुद्रपुर), आरएसएस के विभाग प्रचारक आनंद , प्रांत प्रचार प्रमुख व अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के पालक केशव शर्मा, स्वर्ण जयंती समारोह के ब्रज प्रांत संयोजक अखिलेश बालियान (अलीगढ़), बृजेश शर्मा (फिरोजाबाद), प्रमोद बंसल (अलीगढ़), कृष्णकांत उपाध्याय (फिरोजाबाद), राखी गुप्ता (बरेली) व उमा देवी मिश्रा (पीलीभीत) भी प्रमुख रूप से रहीं। इन्होंने संभाली व्यवस्थाएं
पूर्व पार्षद मधुबाला अग्रवाल, रामप्रकाश जिंदल, प्रदीप लूथरा, सत्येंद्र पाठक, अशोक एलआईसी, हरिओम गोयल, विजय वर्मा, बनवारी लाल जिंदल, अशोक बाबू गुप्ता, मयंक खंडेलवाल और विश्वनाथ भारद्वाज ने व्यवस्थाएं संभालीं।

See also  गणतंत्र दिवस पर ज्ञान ज्योति पब्लिक स्कूल ने खेरागढ़ नगर में निकाली श्री राम शोभायात्रा एवं तिरंगा यात्रा
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.