योगी सरकार ने दी मंजूरी: जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे न्यू नोएडा और ग्रेटर नोएडा फेस-2, बनेगा नया एक्सप्रेसवे

नोएडा के विकास की नई राह: जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेगा न्यू नोएडा और ग्रेटर नोएडा

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

ग्रेटर नोएडा न्यूज: लखनऊ में हुई एक हाईलेवल बैठक में योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। न्यू नोएडा, ग्रेटर नोएडा फेस-2 और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए 16 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। इसके साथ ही, इस एक्सप्रेसवे के किनारे 1500 हेक्टेयर जमीन पर एक लॉजिस्टिक हब भी विकसित किया जाएगा।

सरकार की मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने इस प्रॉजेक्ट को मंजूरी दे दी है। यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर लखनऊ में चर्चा की गई, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया। अब न्यू नोएडा को ग्रेटर नोएडा और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा।

See also  चाइनीज ऐप से 1200 करोड़ की भारत में ठगी

नोएडा एयरपोर्ट के आसपास उद्योग

इसके अलावा, योगी सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास कृषि भूमि नहीं रहेगी। इसके स्थान पर, एयरपोर्ट के आसपास उद्योग विकसित किए जाएंगे। यमुना सिटी के सेक्टर-8A, 8B, 8C, 8D, और 8E में विभिन्न उद्योग लगाए जाएंगे। इसके अलावा, सेक्टर-7, 8, 31D, 23G, 23I और 23E में सभी प्रकार की व्यावसायिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

मास्टर प्लान 2041 को मिली मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने यमुना विकास प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 को भी मंजूरी दे दी है। इसके तहत गौतमबुद्ध नगर के 131 और बुलंदशहर के 95 गांवों का अधिग्रहण किया जाएगा। दोनों जिलों के 226 गांवों को मिलाकर नया मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण का नया शहर 796 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में विकसित होगा।

See also  युवती की दुराचार के बाद की गई हत्या

इस प्रकार, योगी सरकार के निर्णयों से क्षेत्र में विकास की नई राहें खुलेंगी और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

 

 

 

 

See also  थाने में टेंशन! पुलिस पर हमला, 12 टांके लगे, भाजपा नेता गिरफ्तार
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.