चिड़ियाघर में बाड़े से बाहर आए पांच शेर, लगाना पडा इमरजेंसी लॉकडाउन

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

सिडनी । सिडनी के टारोंगा चिड़ियाघर में बुधवार को पांच शेर अपने बाड़े से मुक्त हो गए। घबराए अधिकारियों ने आपातकालीन लॉकडाउन लागू कर दिया। चिड़ियाघर के कार्यकारी निदेशक साइमन डफी के हवाले से कहा कि इन पांच शेरों में एक वयस्क और चार शावकों को सुबह लगभग 6.30 बजे उनके मुख्य बाड़े के बाहर देखा गया था।

उन्होंने कहा कि जानवरों के बाड़े से बाहर निकलने और पूर्ण आपातकालीन प्रतिक्रिया अधिनियमित होने के बीच 10 मिनट बीत चुके थे। ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां एक शावक को ‘शांत करना पड़ा’, वहीं बाकी चार को उनके बाड़े में बिना किसी समस्या के कुछ मिनट के भीतर ही लौटा दिया गया। इस दौरान किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

See also  Miracle on the Tracks: Orphaned Baby Elephant Fights for Life

डफी ने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि जानवर कैसे भागे। शेरों के अपने सामान्य बाड़े के बाहर पाए जाने के तुरंत बाद एक जोरदार ‘डरावने’ अलार्म की आवाज सुनाई दी, जिससे लॉकडाउन लागू हो गया। तारोंगा चिड़ियाघर ने एक बयान में कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और चिड़ियाघर सामान्य दिनों की तरह खुलेगा। साल 2018 में जर्मनी के पश्चिमी लुएनबक शहर के एक चिड़ियाघर से कई शेर और तेंदुए भाग गए थे।

इसके बाद पुलिस ने लोगों को अपने घरों के भीतर रहने की हिदायत दी थी। 2009 में, सिडनी के दक्षिण में मोगो चिड़ियाघर में एक शेरनी अपने बाड़े से भाग निकली थी और जनता के सामने आने वाले खतरे के कारण उसे गोली मारनी पड़ी। ऑस्ट्रेलिया में इस तरह की घटनाएं कम ही देखने को मिलती हैं। दुनिया में चिड़ियाघर से जानवरों के भागने की घटनाएं बेहद दुर्लभ हैं लेकिन जब भी ऐसा कुछ होता है स्थानीय लोगों के लिए खतरा पैदा हो जाता है।

See also  मंदिर में शादी, पुलिस के साये में थाने से विदाई...बड़ी मज़ेदार है टीचर-प्रिंसिपल की ये लव स्टोरी

See also  दुबई में 4 साल से कार को बनाया घर, महिला की मदद के लिए आगे आया भारतीय समुदाय
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.