कैंसर से पीड़ित रही प्रधानाध्यापिका चला रही जागरूकता अभियान, महिलाओं के साथ किए अपने अनुभव साझा

Jagannath Prasad
2 Min Read

आगरा (किरावली) । कैंसर लाइलाज है, यह मिथक अब टूट रहा है। दृढ़ इच्छाशक्ति के बलबूते अनेकों लोगों ने इस पर सफलतापूर्वक काबू पाया है।

आपको बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग अंतर्गत ब्लॉक अकोला के गांव खेड़िया स्थित प्राथमिक विद्यालय की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका पूजा शर्मा खुद कैंसर से वर्षों तक पीड़ित रह चुकी हैं। विगत वर्ष तक वह इससे बेहद प्रभावित रहीं, इसके बावजूद विद्यालय और छात्रहित में निरंतर सक्रिय रही। अनेकों प्रतियोगिताओं में विद्यालय और छात्रों ने उल्लेखनीय कीर्तिमान स्थापित किए। अपनी इसी जिजीविषा के बलबूते पूजा शर्मा ने कैंसर पर जीत हासिल की।

वहीं दूसरी तरफ पूजा शर्मा, एक अहम मोर्चे पर अपनी सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करने में जुट गई। पूजा शर्मा द्वारा पूरे गांव की महिलाओं को स्तन एवं बच्चेदानी के कैंसर से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर पूजा शर्मा ने महिलाओं को कैंसर से बचाव हेतु बताते हुए कहा कि बीमारी के लक्षण मिलने पर तत्काल प्रभाव से आवश्यक जांच और इलाज शुरू किया जाए। नियमित टीकाकरण भी इसमें कारगर रहता है।

See also  स्वास्थ्य विभाग ने मनाया विश्व महिला दिवस

पूजा शर्मा ने बताया कि हमें भ्रांतियों पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए। रूढ़िवादी परंपराओं से परे जाकर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। इस अवसर पर गांव की महिलाओं को सैनेट्री पैड्स का भी वितरण किया गया।

See also  खेत की रखवाली कर रहे किसान का मचान से फिसला पैर, इलाज के दौरान मौत
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.