Russia-Ukraine War: भारतीय दूतावास ने नागरिकों और छात्रों को जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी

Aditya Acharya
4 Min Read

कीव, एजेंसियां। भारत ने बुधवार को अपने सभी नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा करने से बचने के लिए परामर्श (एडवाइजरी) जारी किया है। एडवाइजरी में यूक्रेन में ‘बिगड़ती सुरक्षा स्थिति’ का हवाला देते हुएछात्रों और भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की भी सलाह दी गई है। यह एडवाइजरी यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने अपने ट्विटर हैंडल पर प्रकाशित की है।

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई एक एडवाइजरी में कहा, “बिगड़ते सुरक्षा हालात के मद्देनजर, भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।”

सोमवार सुबह कीव में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई। बाद में बताया गया कि ईरान निर्मित ड्रोन का उपयोग करके यूक्रेनी शहरों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ लक्षित हमले किए गए हैं।

See also  ऑपरेशन दृष्टि में चेयरमैन प्रतिनिधि के सहयोग से लगे नाइट विजन कैमरे

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि यूक्रेन की राजधानी पर रूस के हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं।

उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा है कि यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजली स्टेशन रूसी हमलों के कारण नष्ट हो गए हैं, जिससे “पुतिन प्रशासन” के साथ बातचीत के लिए कोई गुंजाइश नहीं बची है।

पुतिन ने यूक्रेन के शामिल चार क्षेत्रों में लगाया मार्शल ला
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस में यूक्रेन के सम्मिलित चार क्षेत्रों में मार्शल ला लगा दिया है। पुतिन का आदेश गुरुवार से प्रभावी होगा। लुहांस्क, डोनेस्क, जपोरीजिया और खेरसान में जनमत संग्रह कराकर रूस ने उन्हें इसी महीने खुद में शामिल किया है। नए फैसले के तहत इन चार क्षेत्रों में नियुक्त प्रशासनिक प्रमुखों को आपात अधिकार दिए गए हैं।

See also  गर्लफ्रेंड के साथ 12 करोड़ डॉलर के आलीशान बंगले में रहते हैं व्लादिमीर पुतिन

russia ukraine conflict1 Russia-Ukraine War: भारतीय दूतावास ने नागरिकों और छात्रों को जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी

रूस के ताबड़तोड़ हमलों से यूक्रेन में बिजली संकट और गहराया
न्‍यूज एजेंसी एपी के अनुसार रूस के लगातार जारी मिसाइल हमलों और गोलाबारी से बुधवार को यूक्रेन के और अधिक गांवों, कस्बों तथा दो शहरों के कुछ हिस्से बिजली के बिना अंधकार में डूब गए। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कीव को झुकाने के लिए मॉस्को इसके ऊर्जा प्रतिष्ठानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बीती रात हुए हमलों से पहले यूक्रेनियों से देश के ऊर्जा प्रतिष्ठानों को बचाने का प्रयास करने का आग्रह किया था।

एनरहोदर के मेयर दिमित्रो ओरलोव ने कहा कि शहर पर की गई गोलाबारी में बिजली और पानी के केंद्रों को निशाना बनाया गया। दक्षिणी शहर उस जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास स्थित है जो लगभग आठ महीने से चले आ रहे हमलों का मुख्य निशाना रहा है।

See also  यूक्रेनी ड्रोन ने मॉस्को में ‎किया हमला, दो सरकारी बिल्डिंग हुईं ध्वस्त

क्षेत्रीय गवर्नर ने बताया कि यूक्रेन के दक्षिण-मध्य क्षेत्र में स्थित क्रीवयी रिह में एक बिजली संयंत्र मिसाइल हमलों से बुरी तरह नष्ट हो गया। क्रीमिया को देश से जोड़ने वाले पुल पर हमले के बाद रूस बेहद आक्रामक हो गया है और उसने यूक्रेन के महत्वपूर्ण स्थलों, खासकर ऊर्जा संयंत्रों पर हमलों की झड़ी लगा दी है।

 

 

See also  पुतिन की सेहत खराब, रेस्टोरेंट संचालक येवगेनी बन सकते हैं रुस के नए बॉस
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.