यूट्यूबर गौरव तनेता ने एयरक्राफ्ट उड़ाकर अमेरिकी आसमान पर बनाया भारत का नक्शा

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

नई दिल्ली। देशभर में 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस दौरान कर्तव्य पथ पर भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस साल मिस्र के राष्ट्रपति अब्लेद फतह अल-सीसी गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर यूट्यूबर गौरव तनेजा ने पत्नी के साथ अमेरिकी आसमान में भारत का मैप बनाया। गौरव और उनकी पत्नी ने एयरक्राफ्ट उड़ाकर भारत का नक्शा बनाया।

दरअसल 24 जनवरी 2023 को गौरव तनेजा और उनकी पत्नी रितु ने घोषणा की थी कि वहां 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आकाश में भारत का नक्शा बनाएंगे। एक वीडियो में उन्होंने कहा था कि यह पहल राष्ट्र के नाम होगी। फ्लाइंग बीस्ट के नाम से मशहूर यूट्यूबर ने इस पहल का नाम आसमान में भारत रखा है। आसमान में भारत देश के इतिहास में अब तक का पहला मिशन है जहां एक भारतीय ने आकाश में भारत का सबसे बड़ा नक्शा बनाया।

See also  136 दिन बाद संसद पहुंचे राहुल गांधी, इंडिया गुट के नेताओं ने स्वागत कर की नारेबाजी

गौरव तनेजा और उनकी पत्नी रितु राठी तनेजा ने करीब 200 नॉटिकल एयरमाइल यानी आसमान में करीब 350 किलोमीटर की दूरी तय कर मिशन को करीब 3 घंटे में पूरा किया। गौरव को 12 साल और 6000 घंटे की उड़ान का अनुभव है।

रिपोर्ट के मुताबिक आकाश में पूरी यात्रा को 139 करोड़ भारतीयों द्वारा ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया पर रडार पर उड़ान ट्रैकिंग उपकरणों का इस्तेमाल कर लाइव ट्रैक किया गया। 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के दिन अमेरिका के फ्लोरिडा में टेम्पा एयरपोर्ट से प्रस्थान करके इस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद गौरव तनेजा और उनकी पत्नी ने भारतीय विमानन उद्योग में इतिहास रचा।

See also  पॉक्सो के 94 फीसदी केसों में अभिभावकों ने माना प्रेम की वजह से बने लड़के-लड़की के बीच संबंध

See also  Lok Sabha Election 2024: मल्लिकार्जुन खरगे बने 'INDI' गठबंधन के अध्यक्ष, बिहार के CM नीतीश कुमार ने संयोजक का प्रस्ताव ठुकराया
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.