सुप्रीम कोर्ट में 5 बड़े मामलों की सुनवाई, निर्णय से बदल सकती है देश की राजनैतिक फिजा

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में अगस्त माह में 5 महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई होने जा रही है। इनमें से कई मामले लंबे समय से लंबित है। जिन मामलों में सुनवाई होना है। वह राजनीति से जुड़े हुए मामले हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का राजनीति में गहरा असर पड़ना तय है।

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 का मामला कई वर्ष से लंबित पड़ा हुआ था। अब सुप्रीम कोर्ट में इसकी सुनवाई होनी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की अयोग्यता और गुजरात हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट को निर्णय देना है। सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने दिल्ली सरकार को लेकर जो फैसला दिया था। उसके खिलाफ केंद्र सरकार एक अध्यादेश लेकर आई है। जो सुप्रीम कोर्ट के फैसले को निष्प्रभावी बना रहा है। इस मामले की भी सुनवाई अगस्त माह में होनी है। शिवसेना शिंदे गुट के विधायकों की अयोग्यता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय होना है।

See also  अडानी समूह ने चार विदेशी कंपनियों को बेची हिस्सेदारी

सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की संविधान पीठ 2 अगस्त से जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले, अनुच्छेद 370 पर सुनवाई शुरू करेगी। राहुल गांधी की अयोग्यता मामले में 4 अगस्त को सुनवाई होगी। महाराष्ट्र के शिवसेना के विधायकों की अयोग्यता का मामला भी सुप्रीम कोर्ट में अगस्त के प्रथम सप्ताह में सुना जाना है। सुप्रीम कोर्ट का जो भी निर्णय उपरोक्त मामलों में आएगा। इसका बड़ा असर देश की राजनीति में पड़ना तय माना जा रहा है। सरकार और विपक्ष दोनों ही सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को लेर अपनी अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट में कोई भी पक्ष कमजोर नहीं पड़ना चाहता है। अतः व्यापक स्तर पर इसकी तैयारी की जा रही है।

See also  गगनयान मिशन: भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम

See also  26 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए महिला की याचिका खारिज कर दी
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.