आगरा में स्वच्छता जागरूकता अभियान का आयोजन

Faizan Khan
4 Min Read

आगरा : आगरा महानगर के कचरा प्रबंधन आयाम तथा संस्था कृषि एवम पर्यावरण शोध संस्थान संसाधन,आगरा द्वारा स्वच्छोत्सव सप्ताह 2023 का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रथम दिन आज दिनांक 2 अक्टूबर 2023, दिन सोमवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मतिथि पर पर्यावरण सुरक्षा एवं स्वच्छता जागरूकता अभियान का आयोजन श्री गेंदालाल महेरे इंटर कॉलेज, निकट कैलाश मोड ,सिकंदरा पर किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत सर्वप्रथम मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्वलित कर व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण पर की गई। तत्पश्चात मंच पर आसीन सभी अतिथियों का पटुका पहनाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक महेश गोयल जी ने सिंगल यूज प्लास्टिक को मानव और सभी जीव जंतुओं के लिए खतरनाक बताया। पर्यावरणविद् श्री चंद्रशेखर शर्मा ने सभी से अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ व सुंदर रखने का आह्वान किया।

See also  संत रामकृष्ण एजुकेशन ट्रस्ट और पूर्णतः द्वारा संत रामकृष्ण स्किल डेवलपमेंट सेंटर का हुआ शुभारंभ, पोस्टर का विमोचन भी किया गया

2 8 आगरा में स्वच्छता जागरूकता अभियान का आयोजन

डॉ अरुण प्रताप सिकरवार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर अपने अध्यक्षीय भाषण में आज की प्लास्टिक भिभिषिका के बारे में ज्ञान वर्धक विचारो पर प्रकाश डाला। उन्होंने अवगत कराया है कैसे मानव सभ्यता की शुरुआत में सिर्फ मिट्टी की ही वस्तु होती थी, और फिर लगभग 5000 सालो से कांच की बर्तन और वस्तु बनाए जाने लगे। प्लास्टिक का अविष्कार 1907 में हुआ और आज यह हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग हो गई है।

भारत देश में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रचलन को कम करने के लिए संबेधनिक व्यवस्था में परिवर्तन जरूरी है। छात्रों में प्लास्टिक की दुष्परणाम से संबंधित जागरूकता लाना अति आवश्यक है। बहुत जल्दी ही पेय जल की बॉटल की प्लास्टिक को बचाने की दिशा में, समुंद्र में पाए जाने वाली एल्गी को लेकर वाटर बॉल्स बनाए जाएंगे जो मुंह में जाते ही फट कर हमारी प्यास बुझाएंगे और लाखो टन की प्लास्टिक की बचत करेंगे। अब चावल, मक्का, गेंहू इत्यादि से बनाए जाने वाले बायोप्लास्टिक पर भी शोध किए जा रहे हैं, जिससे न जाने किसान की आय बढ़ेगी, बल्कि प्लास्टिक का एक नया बायोडेग्रेडेबल ऑप्शन भी मिलेगा।

See also  आगरा बल्केश्वर महादेव मंदिर में तीन दिवसीय महाशिवरात्रि महोत्सव

3 1 आगरा में स्वच्छता जागरूकता अभियान का आयोजन

श्री अभिषेक कपूर ने 3E के मंत्र को युवा वर्ग समझाया की कैसे एजुकेशन, एंपावरमेंट एवम एनवायरमेंट की समझ हर व्यक्ति, खासकर युवा वर्ग के बच्चो में होनी चाहिए। उन्होंने बताया की आजकल गणेशा चतुर्थी के उपलक्ष में गणेश की प्रतिमा को यमुना के जल में प्रवाहित करने के बजाय, कितना अच्छा हो हम लोग उसे घर पर ही पानी में डाल कर गला कर, उस मिट्टी के पानी को पेड़ पौधों में दे सकते है और यही हमारी सच्ची श्रद्धा होगी गणेश भगवान के लिए बिना यमुना को दूषित किए हुए।

समाजसेवी डॉ आनंद राय ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण की शपथ अमित लावण्या व रोतन सिंह द्वारा दिलाई गई। सभी उपस्थितजनों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करने का संकल्प भी लिया और वहां सभी उपस्थितजनों को तुलसी जी के पौधों का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन सतीश भारद्वाज ने किया व धन्यवाद ज्ञापन मुकेश शर्मा ने किया। मीडिया प्रभार महावीर सिंघल ने संभाला। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कचरा प्रबंधन प्रमुख राहुल कुलश्रेष्ठ,अनिल गोयल, मंजू वार्ष्णेय, प्रधानाचार्य,जगदीश बंसल आदि सहित सैंकड़ों छात्र छात्राओं ने अपनी सहभागिता की।

See also  पुलिस मुठभेड़ में एक बदमाश घायल, दो गिरफ्तार

See also  जिलाधिकारी ने किया सिविल एंक्लेव का निरीक्षण-राजकीय सम्प्रेक्षण किशोर गृह के निरीक्षण में मिली कमियां
Share This Article
Follow:
फैजान खान- संवाददाता दैनिक अग्र भारत समाचार ।
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.