डॉ मंजू भदौरिया ने रेहावली बांध योजना के तथ्य पत्र मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को सौंपे

Sumit Garg
5 Min Read

 

आगरा: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को उनके बटेश्वर में पूजा अर्चना/अटल बिहारी जयंती कार्यक्रम के अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ मंजू भदौरिया फतेहाबाद तहसील के रेहावली गांव में बांध बनाए जाने के लिये ज्ञापन एवं तथ्य पत्र दिये। जिनके माध्यम से स्पष्ट किया गया है कि उटंगन नदी में एक अरब से घन मीटर ज्यादा जलराशि का जलाशय के रूप में संचय किया जा सकता है। यह यमुना नदी के लो फ्लड लेवल पर पहुंचते ही उटंगन नदी में बैक मारने से पहुंचना शुरू हो जाता है।
श्रीमती भदौरिया ने तथ्य पत्रों के माध्यम से मुख्यमंत्री को यह भी अवगत करवाने का प्रयास किया कि अगर जलाशय बन गया तो संचित की गयी इस विपुल जलराशि को शिवजी से संबंधित धार्मिक पर्वों पर यमुना नदी मे डिस्चार्ज कर बटेश्वर धाम के घाटों को शुद्ध और ताजा पानी उपलब्ध करवाया जा सकेगा। अब जिला पंचायत अध्यक्ष योजना के संबंध में लखनऊ में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर बहुउद्देश्यीय उटंगन बांध योजना को प्राथमिकता से क्रियान्वित करवाने का अनुरोध करेंगी।जिलापचायत अध्यक्ष कार्यालय के प्रवक्ता ने डा भदौरिया के द्वारा मुख्यमंत्री को तथ्य पत्र दिये जाने की पुष्टि की साथ ही कहा कि वह इस संबंध में मुख्यमंत्री से लखनऊ में मुलाकात करेंगी।

See also  जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न, विकास योजनाओं पर चर्चा #AgraNews

-वरिष्ठ भाजपा नेता ने भी बताया उपयोगी

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं स्थानीय स्तर पर थिंक टैंक पं.श्याम सुंदर शर्मा का कहना है कि उटंगन नदी यमुना नदी के बाद जनपद की सबसे बडी नदी है।वह तो पूरी नदी को ही पुनर्जीवन दिये जाने के पक्ष में ही रहे हैं किंतु फिलहाल रेहावली गांव में नदी पर बांध बनाए जाने की कोशिशों को जनपद में क्रियान्वित की जा रही किसी भी योजना से कहीं अधिक उपयोगी मानते हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना को क्रियान्वित किया जा सका तो फतेहाबाद और बाह तहसील के दर्जनों गांवों में भूजल की स्थिति में स्वत: सुधार आ जायेगा ।श्री शर्मा ने कहा कि उटंगन के टेल पर बना जलाशय फतेहाबाद टाउन और आगरा के महानगर सीमा तक के क्षेत्र के लिये उपयोगी होगा। उन्होंने कहा कि करोडों धन मीटर के इस भंडारित पानी का उपयोग बटेश्वर मंदिर के घाटो को भी शुद्ध ताजा जल उपलब्ध करवाने में भी उपयोगी होगा। कार्तिक पूर्णिमा के अलावा सोमवार और शिवरात्रि पर्वों पर बटेश्वर में यमुना में शुद्ध पानी की जरूरत खास तौर पर रहती है। उल्लेखनीय है भाजपा के वरिष्ठ नेता पं श्याम सुंदर शर्मा अपनी राजनैतिक सक्रियता के काल में फतेहाबाद विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़ चुके हैं और रेहावली गांव, यमुना नदी के उटंगन नदी में बैक मारने आदि की भरपूर जानकारी रखते हैं।

See also  अछनेरा पुलिस के 14.50 टन सरसों लोड ट्रैक्टर ट्रॉली चोरी के खुलासे में झोल ?

जल किल्लत के प्रति मुख्यमंत्री हैं गंभीर
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री आगरा के बाद मथुरा भी गये थे,बृज तीर्थ विकास परिषद के प्रोजेक्टों का लोकार्पण करने के दौरान ही उन्होने यमुना की स्थिति और ग्रामीण क्षेत्रों की पानी की समस्या के बारे में जानकारी ली थी।

बहुउपयोगी है उटंगन बांध योजना

सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा है कि उन्हें खुशी है कि जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ मंजू भदौरिया ने फतेहाबाद तहसील के रेहावली गांव में बांध बनाए जाने की योजना मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाए जाने की आधारभूत औपचारिकता पूरी कर दी है।उम्मीद है कि लखनऊ में मुख्यमंत्री से मुलाकात के अवसर पर वह इसके क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त करवा सकेगी।

See also  हॉराइजन कॉम्पिटीशन स्कूल में शिक्षक दिवस का भव्य उत्सव

यमुना का पानी उटंगन नौ कि मी बैक मारता है

उटंगन नदी रेहावली (फतेहाबाद तहसील ) और रीठे गांव(बाह तहसील ) के बीच यमुना नदी में समाती है। जब भी आगरा में यमुना नदी लो फ्लड नेविल पार करती है उटंगन नदी में यमुना का पानी 6-7 कि मी तक बैक मारता है।यह विपुल जलराशि होती है,जिसे कि गेटिड स्ट्रक्चर बनाकर पूरे साल रोका जा सकता है। रोका गया यह पानी जहां बाह तहसील गांवों के एक्यूफर रिचार्ज के लिये उपयोगी है,जरूरत पड़ने पर डिस्चार्ज कर बटेश्वर के घाटों तक ताजा पानी उपलब्ध करना संभव होगा। रेहावली से उटंगन नदी के नगला बिहारी तक पहुंचने वाली जलराशि का संचय पानी की किल्लत से जूझते आगरा जनपद के बाह और फतेहाबाद तहसील के गांवों के लिए अत्यंत उपयोगी है।

 

See also  युवाओं की मेहनत लायी रंग, टोल प्रबंधन की दबंगई हुई हवा
Share This Article
Follow:
प्रभारी-दैनिक अग्रभारत समाचार पत्र (आगरा देहात)
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.