UPSC: संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य नियुक्त हुए पूर्व राजनयिक संजय वर्मा, यूपीएससी अध्यक्ष मनोज सोनी ने दिलाई शपथ

UPSC: संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य नियुक्त हुए पूर्व राजनयिक संजय वर्मा, यूपीएससी अध्यक्ष मनोज सोनी ने दिलाई शपथ

Saurabh Sharma
2 Min Read

UPSC : कार्मिक मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि पूर्व राजनयिक संजय वर्मा को संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

UPSC : कार्मिक मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि पूर्व राजनयिक संजय वर्मा को संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी संजय वर्मा ने गुरुवार को यहां यूपीएससी सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। यूपीएससी के अध्यक्ष मनोज सोनी ने उन्हें शपथ दिलाई।

See also  कांग्रेस में खलबली: आचार्य प्रमोद कृष्णम भगवा चोले में रंगे, लेकिन अभी भी कांग्रेस में!, खुद की पार्टी पर किया वार!, भाजपा में शामिल होना कोई "पाप" नहीं?

छह वर्ष के लिए हुई नियुक्ति

आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), आईएफएस और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

ये है पात्रता

यूपीएससी सदस्य को छह साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक नियुक्त किया जाता है।

इन देशों में किया भारत का प्रतिनिधित्व

संजय वर्मा स्पेन और अंडोरा, इथियोपिया, जिबूती और अफ्रीकी संघ में भारत के राजदूत रहे थे। वह दुबई में महावाणिज्य दूत रह चुके थे; काउंसलर (आर्थिक और वाणिज्यिक), भारतीय दूतावास, बीजिंग; प्रवक्ता और परामर्शदाता (प्रेस, सूचना और संस्कृति), भारतीय दूतावास, काठमांडू; द्वितीय सचिव (प्रेस और राजनीतिक), भारतीय दूतावास, मनीला और आर्थिक और वाणिज्यिक अधिकारी, हांगकांग भी रहे।

See also  मालेगांव ब्लास्ट केस: बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर हुईं भावुक

यहाँ से की पढ़ाई

संजय वर्मा ने विदेश मंत्रालय में चाइना डेस्क पर काम किया था। बयान में कहा गया है कि उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है।

See also  Milind Deora: कांग्रेस पार्टी ने खोया एक और युवा चेहरा, आखिर इस युवा ने क्यों तोड़ा कांग्रेस से 55 साल पुराना रिश्ता?
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.