विश्व पर भारत की शक्ति और सामर्थ्य का प्रभाव: राज्यपाल ने किया उद्घाटन, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 29वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

Dharmender Singh Malik
3 Min Read

झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में 29वां दीक्षांत समारोह माननीय कुलाधिपति एवं उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के नेतृत्व में गांधी सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत जीवन और पर्यावरण के पांच तत्वों—आकाश, वायु, जल, पृथ्वी और अग्नि पर काव्य पाठ से हुई। कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने अतिथियों का स्वागत एकल पुष्प और पौधों देकर किया। कार्यक्रम के अंत में पौधों को श्रीराम वाटिका में अर्पित किया जाएगा।

राज्यपाल ने विभिन्न स्नातक एवं परास्नातक पाठ्यक्रमों के सर्वश्रेष्ठ छात्रों को मेडल प्रदान किए। इसके अलावा, उन्होंने झांसी और ललितपुर के जिलाधिकारियों को आंगनवाड़ी हेल्थ किट भेंट की, जिसमें स्वास्थ्य सुधार और चोटों के उपचार के लिए आवश्यक सामग्री शामिल है।

See also  बीमारी से परेशान व्यापारी ने कर ली आत्महत्या, बुधवार को निजी अस्पताल से छुट्टी लेकर पहुंचे थे घर

1 131 विश्व पर भारत की शक्ति और सामर्थ्य का प्रभाव: राज्यपाल ने किया उद्घाटन, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 29वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

इस अवसर पर कुलाधिपति ने दीक्षांत स्मारिका ‘स्वर्णदीप्ति’, कला एवं संस्कृति पर आधारित पत्रिका ‘चितेरी’ और विश्वविद्यालय की गृह पत्रिका ‘संचारिका’ का विमोचन किया। उन्होंने झांसी और ललितपुर के विद्यालयों को 200 पुस्तकें भी भेंट कीं।

राज्यपाल ने जल सहेलियों, ड्रोन पायलट ग्रामीण महिलाओं और अन्य समूहों के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी भारत के साथ-साथ महिलाओं की भी सदी है, और ग्रामीण महिलाओं के प्रयासों ने उन्हें मिसाल बना दिया है।

राज्यपाल ने छात्रों को प्रेरित किया कि वे अपने ज्ञान को देश के विकास में उपयोग करें और डिफेंस कॉरिडोर से जुड़े कार्यों में भाग लें। उन्होंने विश्वविद्यालयों से कहा कि वे एनआईआरएफ रैंकिंग में उच्च स्थान प्राप्त करने के लिए तैयार रहें।

See also  किसान पर हमला: करंट और गोली मारने का आरोप, पुलिस कर रही है जांच

5 10 विश्व पर भारत की शक्ति और सामर्थ्य का प्रभाव: राज्यपाल ने किया उद्घाटन, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 29वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

समारोह में  उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने भी अपने विचार साझा किए। उन्होंने छात्रों को ज्ञान और कौशल को समाज के उत्थान में लगाने की प्रेरणा दी।

4 17 विश्व पर भारत की शक्ति और सामर्थ्य का प्रभाव: राज्यपाल ने किया उद्घाटन, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 29वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

मुख्य अतिथि डॉ. जी सतीश रेड्डी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत ने शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने छात्रों को नवाचार और शोध की दिशा में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने भी नारी शक्ति की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए 2170 उपाधियों और 110 शोध उपाधियों का वितरण किया।

3 33 विश्व पर भारत की शक्ति और सामर्थ्य का प्रभाव: राज्यपाल ने किया उद्घाटन, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 29वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग की डॉ. अचला पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर कई अधिकारी, शिक्षक और छात्र उपस्थित रहे।

See also  3 बच्चों को छोड़ फरार हुई महिला पर 2 लोगों ने वाजार में बीवी होने का दावा किया!

2 64 विश्व पर भारत की शक्ति और सामर्थ्य का प्रभाव: राज्यपाल ने किया उद्घाटन, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 29वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

भारत की बढ़ती शक्ति: इस दीक्षांत समारोह ने यह साबित कर दिया कि भारत आज एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है, जिसमें शिक्षा, नवाचार और सामर्थ्य का महत्वपूर्ण योगदान है।

See also  अमेरिका देने जा रहा है भारत को दुनिया का सबसे ताकतवर ड्रोन एमक्यू 9ए
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.