आयकर विभाग के 9 अधिकारियों को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

परीक्षा पास करने के लिए बिठाए थे डमी उम्मीदवार

नागपुर । महाराष्ट्र के नागपुर में कार्यरत आयकर विभाग के 9 अधिकारियों और कर्मचारियों को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) के एंटी करप्शन विभाग ने गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी मंगलवार 13 दिसंबर को हुई. सीबीआई की इस कार्रवाई से आयकर विभाग के अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया है। गिरफ्तार किए गए अधिकारियों और कर्मचारियों में रिंकी यादव (ग्रेड-2) अभय कुमार प्रदीप कुमार मुकेश कुमार राहुल कुमार अनिल कुमार मनोज कुमार मनीष कुमार और चंदन कुमार के नाम शामिल हैं। सीबाआई से मिली जानकारी के मुताबिक 2012 2014 में स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से आयकर विभाग में नियुक्तियों के लिए परीक्षा ली गई थी।

See also  सीबीआई ने रेलवे इंजीनियर को 8 लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया

जानकारी मिली थी कि इस परीक्षा में 12 विद्यार्थियों ने डमी उम्मीदवार को बैठा कर परीक्षा पास की थी. इस जानकारी के मिलने के बाद सीबीआई ने पूरे मामले की जांच शुरू की। वर्ष 2018 में सीबीआई ने योजनाबद्ध तरीके से फ्रॉड करने समेत आईपीसी की अलग-अलग धाराओं के तहत केस दर्ज किया।

सीबीआई ने इनकम टैक्स विभाग में कार्यरत संबंधित 12 लोगों के हस्ताक्षर के नमूने अंगूठे के निशान लिए। इसे जांच के लिए भेजा गया। इसकी जांच रिपोर्ट कुछ ही दिनों पहले आ गई। इस जांच रिपोर्ट के जरिए यह साबित हो गया कि 12 लोगों में से रिंकी यादव अनिल कुमार राहुल कुमार अभय कुमार मुकेश कुमार चंदन कुमार मनोज कुमार प्रदीप कुमार और मनीष कुमार स्टाफ सेलेक्शन की परीक्षा में प्रत्यक्ष तौर पर हाजिर नहीं हुए थे। इनकी जगह डमी उम्मीदवार ने परीक्षा दी थी। जिसके बाद उन सभी को सीबीआई की टीम ने गिरफ्तार कर कोर्ट में हाजिर किया। कोर्ट ने इन सबको 16 दिसंबर तक सीबीआई कस्टडी में भेज दिया।

See also  सनसनीखेज! 16 साल बाद आरुषि हत्याकांड सुलझा, कातिल पकड़ा गया

बताया गया है कि यह सारा खेल 2012 से 2014 के बीच चला। बहरहाल सीबीआई ने बड़ी प्लानिंग से इन आरोपियों के कारनामों को उजागर किया और टीम बनाकर 9 आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की.

See also  पीएम मोदी की सीबीआई को दो टूक......कोई भी भ्रष्टाचारी बचना नहीं चाहिए
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.