ताइवान पर हमला करने वाला है चीन, डॉक्यूमेंट्री में ‎‎दिखीं सेना की तैयारियां

Dharmender Singh Malik
3 Min Read

चीन ताइवान में इस समय भयंकर तनाव चल रहा है। चीन ताइवान पर हमला करने की योजना भी बना रहा है। इसकी एक झलक चीन द्वारा जारी एक डॉक्यूमेंट्री में देखने को ‎मिली है। गौरतलब है ‎कि चीन जहां ताइवान को अपना हिस्सा बताता है, वहीं ताइवान खुद को एक संप्रभु राष्ट्र मानता है। इस बीच खबर है कि बीजिंग ताइवान पर हमले की अपनी तैयारी के बारे में मजबूत संकेत दे रहा है।

दरअसल, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएमल) ने अपनी 96वीं वर्षगांठ पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म जारी की है। इसमें चीनी सैनिकों को शपथ लेते दिखाया गया है कि जरूरत पड़ने पर वे देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे देंगे। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार झू मेंग नाम से यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म 8 एपिसोड में बनाई गई है, जिसका पहला एपिसोड चीन के सरकारी मीडिया पर 1 अगस्त को प्रसारित किया जा चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्यूमेंट्री में यह भी दिखाया गया है कि चीनी एयरफोर्स जरूरत पड़ने पर कहीं भी जबरदस्त तरीके से आक्रमण के लिए तैयार है। डॉक्यूमेंट्री के दौरान, स्टील्थ फाइटर जेट में एक पायलट जरूरत पड़ने पर आत्मघाती हमला करने की कसम खाता है।

See also  आंखें फटी रह जाएंगी! चीन में घर खरीदने को मिला "बीवी मुफ्त" का ऑफर, मचा बवाल!

इसमें वांग हाई स्क्वाड्रन के जे-20 पायलट ली पेंग को यह कहते हुए सुना जाता है ‎कि अगर वास्तविक लड़ाई में मैंने अपना सारा गोला-बारूद इस्तेमाल कर लिया होता तो मेरा लड़ाकू विमान दुश्मन की ओर दौड़ने वाली मेरी आखिरी मिसाइल होगी।’ पीएलए नौसेना की माइनस्वीपर इकाई के एक फ्रॉगमैन ज़ुओ फेंग कहते हैं ‎कि यदि युद्ध छिड़ गया और वास्तविक युद्ध में नौसैनिक बारूदी सुरंगों को सुरक्षित रूप से हटाने के लिए परिस्थितियां बहुत कठिन हुईं, तो हम अपने लैंडिंग बलों के लिए एक सुरक्षित मार्ग साफ करने के लिए अपने शरीर का उपयोग करेंगे। डॉक्यूमेंट्री में दर्जनों पीएलए सैनिकों की व्यक्तिगत कहानियां शामिल हैं और विशेष रूप से ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास के फुटेज दिखाए गए हैं।

See also  अमेरिकी मध्यावधि चुनाव: डेमोक्रेटों को कांग्रेस में बहुमत बनाए रखने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा

डॉक्यूमेंट्री में पीएलए के शेडोंग विमानवाहक पोत द्वारा इस साल ताइवान जलडमरूमध्य से गुजरते समय हमले की तैयारी में चार जे-15 जेट लड़ाकू विमानों को रिलीज करने का फुटेज भी दिखाया गया है। इसमें कहा गया है ‎कि पीएलए के सौ साल के लक्ष्य को साकार किया जाना चाहिए।’ डॉक्यूमेंट्री में ‘जॉइंट स्वर्ड्स’ एक अभ्यास जो अप्रैल में ताइवान के आसपास हुआ था, पर ध्यान केंद्रित करते हुए- पीएलए के जल-थल-नभ हमला समूह के सदस्य वांग शिनजी को एक ग्रुप चार्ज का अभ्यास करते हुए दिखाया गया है, जिन्हें बमवर्षकों, जमीन और जहाज से प्रक्षेपित मिसाइलों, रॉकेटों और हेलीकॉप्टरों से फायर कवर दिया जा रहा है।

See also  भारत के कुश्ती पहलवानों से एशियाई खेलों में पदक की उम्मीद

See also  समलैंगिक विवाह को संरक्षण देने वाले विधेयक को मंजूरी
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.