दुबई में रहस्यमय तरीके से बंद हुआ दुनिया का सबसे बड़ा झूला

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

दुबई । सांसों को रोकने और धड़कनों को थामने वाले दुनिया का सबसे बड़ा झूला घूमना बंद हो गया है। करीब दो साल पहले, दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा झूला तैयार कर आम जनता के लिए खोला गय। हालांकि इसके शुरू होने के कुछ ही महीनों बाद रहस्यमय तरीके से झूले घूमना बंद कर दिया। इस झूले को ‘दुबई आई’ के नाम से भी जाना जाता है। दुबई आई को संयुक्त अरब अमीरात के ग्लैमर-हब में एक पर्यटक-लुभाने वाले ऐतिहासिक स्थल के रूप में डिजाइन किया गया था। लेकिन अब यह अज्ञात कारणों से बेकार पड़ा है।

दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा फेरिस व्हील रहस्यमय तरीके से घूमना बंद हो गया है। 2021 में उद्घाटन की गई परियोजना के पीछे के लोग पूछताछ का जवाब देने में विफल रहे हैं।

See also  ऑपरेशन एर्जेन्ट फ्यूरी: पनामा के तानाशाह नोरीगा को हटाने का अमेरिकी प्रयास

एक वर्ष से अधिक समय से, आकर्षण का मुख्य प्रवेश द्वार बंद है और टिकट बूथ वीरान पड़ा हुआ है। बता दें कि यह झूला 250 मीटर ऊंचा है। इसमें कुल 48 पॉड्स हैं, जिसमें 1900 लोग एकसाथ बैठकर झूल सकते हैं। चार पाए वाले स्ट्रेक्चर पर तैयार हुए इस झूले के एक पाया का वजन बोइंड 7X7 जंबो जेट के वजन के बराबर है। कुल वजन 900 टन है। एक पाए की ऊंचाई 125 मीटर है। इस दुबई के ऑर्टिफिशियल द्वीप ब्लूवॉटर्स आईलैंड में लगाया गया है। द्वीप 2013 में शुरू हुआ था। अप्रैल 2019 में यहां झूले को लगाने की घोषणा की गई थी।

See also  लगातार दूसरी बार भारतीय मूल की नताशा दुनिया की सबसे मेधावी छात्रा घोषित

See also  Wired News : मोनो मैरिज वाली चाहती है मोनो डिवोर्स
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.