दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला सीए बन गईं मुरैना की नंदनी

Aditya Acharya
2 Min Read

नंदिनी अग्रवाल दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला चार्टर्ड एकाउंटेंट

भोपाल । मुरैना की एक बेटी ने अपने प्रदेश और देश का नाम दुनियाभर में रोशन कर दिया है। यहां की नंदिनी अग्रवाल दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला चार्टर्ड एकाउंटेंट यानि सीए बन गईं हैं। दुनिया की सबसे छोटी महिला सीए बनने के नंदिनी के रिकार्ड को गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड ने भी मान्यता दे दी है। चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए बेहद कठिन परीक्षा देनी होती है। ऐसे में नंदिली अग्रवाल की उपलब्धि की अहमियत और बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें…पति की मौत से व्यथित थी पत्नी, तेजाब पीकर जान देने की कोशिश, सेना और अनाथाश्रम के नाम लिखी सपत्ति

See also  बृजभूषण सिंह अदालत की शरण में, बड़े पहलवानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

नंदिनी अग्रवाल महज 19 साल की उम्र में सीए बनी हैं। इस प्रकार वे दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला चार्टर्ड एकाउंटेंट बन गई हैं। 19 साल की उम्र में सीए बनने पर नंदिनी अग्रवाल को गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड ने भी मान्य कर दिया है। सन 2021 में नंदिनी ने सीए फाइनल में देश में टॉप किया था। नंदिनी के बड़े भाई सचिन भी सीए हैं और उन्होंने भी 2021 में ही ऑल इंडिया में 18वीं रैंक हासिल की थी। इससे पहले नंदिनी और सचिन दोनों ने सन 2017 में 12वीं में संयुक्त रूप से मुरैना जिले में 94.5त्न अंक प्राप्त कर टॉप किया था।

See also  Web3: The Next Generation of the Internet

ये भी पढ़ें…2024 लोकसभा चुनाव में 150 नए प्रत्याशी उतारेगी भाजपा

नंदिनी अग्रवाल के अनुसार उनके बड़े भाई दो क्लास आगे थे, लेकिन नंदिनी ने दो क्लास जंप करके 10वीं की परीक्षा दी थी। उनके पिता नरेशचंद्र गुप्ता टैक्स प्रैक्टिशनर हैं। सबसे कम उम्र के पुरुष सीए का गिनीज रिकॉर्ड लखनऊ के रामेंद्रचंद्र गांगुली के नाम है। वे उपलब्धि के समय सन 1956 में 19 साल के थे।

See also  अजीबोगरीब मामला: SP के पास पहुंची मुर्गा चोरी की शिकायत, CM हेल्पलाइन में भी फरियाद लगा चुके हैं दंपत्ति
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.