“A Summer Spree”: प्रेरक कहानी है उन लोगों के लिए जिन्होंने संघर्षमय जीवन जिया है

Dharmender Singh Malik
3 Min Read

आगरा: प्रसिद्ध इंग्लिश पॉइंट और लेखक राजीव खंडेलवाल ने कहा है कि उन्होंने अपनी साहित्यिक कृतियों का सृजन बिना किसी पूर्व निर्धारित कथावस्तु, पात्र चरित्र की परिकल्पना के ही किया है। उन्होंने अपने अनुभवों, बचपन में घटी घटनाओं को उपन्यास की कथावस्तु के रूप में पिरोया है। उन्होंने कहा कि “A Summer Spree,” उपन्यास उन्हें अपने जीवन के यथार्थ का अनुभव उन सभी को साहित्यिक क्षेत्र में पदार्पण को प्रेरित करेगा जिन्होंने अपने जीवन में संघर्षमय रहा है।

आगरा में साहित्यिक गतिविधियों को पुनर्जीवित करने का प्रयास:

श्री खंडेलवाल ने कहा कि आगरा अपने ऐतिहासिक स्मारकों के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है किंतु वह चाहते हैं कि इसकी साहित्यिक गतिविधियों के रूप में भी पहचान बने। उन्होंने कहा कि आगरा में साहित्यिक गतिविधियाँ पहले होती रही है, अब भी यहां के कलमकारों में अपनी मौलिक क्षमताऐं है जिन्हे प्रोत्साहित करने भर से आगरा पुन: साहित्यिक गतिविधियों से भरपूरता वाला हो सकता है। ययही उनका अपना सपना भी रहा है।

See also  Agra News : पिढ़ौरा में आमने-सामने से भिड़ी बाइक, चार लोग गंभीर रूप से घायल

“A Summer Spree” : चुनौतियों का सामना करने की प्रेरणा:

श्री खंडेलवाल ने कहा कि “A Summer Spree,” दिलचस्प उपन्यास होने के साथ ही जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिये प्रेरणा देने वाला भी सावित होगा। उन्होंने कहा कि चुनौतियों का सामना करने में युक्तियों को अपनाना पड़ता है,निश्चित ही उपन्यास के सुधी पाठक इस सच्चाई को भी समझेंगे।

“संवाद” कार्यक्रम का आयोजन:

“A Summer Spree,” पर ताजगंज स्थित शीरोज हैंग आउट में आयोजित अमृता विद्या-एजुकेशन फार इमोट्रलिटी और छांव फाउंडेशन के तत्वाधान में संवाद कार्यक्रम के तहत संगोष्ठी में श्री खंडेलवाल ने यह बातें कहीं।

कार्यक्रम में शामिल लोग:

कार्यक्रम में डॉ मधु भारद्वाज , अनिल कुमार शर्मा, सुधीर नारायण, डॉ शिकरेश तिवारी, ब्रिग विनोद दत्ता, अमीर अहमद जाफ़री एडवोकेट, डॉ मधुरिमा शर्मा, रमेश पंडित, महेश धाकड़, राजीव सक्सेना, डॉ अनुज कुमार, डॉ शशि गुप्ता, शाहीन , डॉ पी एन अस्थाना आदि शामिल थे।

See also  निकाय चुनाव : कांग्रेस को शमसाबाद में तथा सपा को फतेहाबाद मे नहीं मिला चुनाव लडऩे के लिए प्रत्याशी

राजीव खंडेलवाल एक प्रख्यात व्यवसायी और अंग्रेजी कवि हैं। उनके द्वारा लिखी गई 9 अंग्रेजी कविता की किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं। “A Summer Spree” उनके चर्चित उपन्यासों में से एक है। इस उपन्यास पर जम्मू कश्मीर में शोध कार्य भी हो रहा है।

See also  विकसित भारत संकल्प यात्रा“ के अंतर्गत कार्यक्रम हुआ आयोजित मुख्य अतिथि मंत्री, नगर विकास ए.के.शर्मा हुए शामिल
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.