Reach To School Campaign: सिविल सोसायटी ऑफ आगरा स्टूडेंटों को कर रही जागरूक

स्‍वास्‍थ्‍य-एक आधारभूत जरूरत, रागेन्‍द्र स्वरूप पब्लिक स्‍कूल में लगा पहला शिविर कई डॉक्टरों की सहभागिता

आगरा। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा डॉक्टरों के शिविर अपने “रीच टु स्कूल” कैंपेन के तहत – कई स्‍कूल में आयोजित करने को प्रयासरत है। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा कि आवास विकास परिषद के सेक्टरों में 25 से अधिक स्कूल संचालित हैं। आवासीय योजना के रागेन्‍द्र स्‍वरूप पब्लिक स्कूल का अनुभव अच्छा रहा। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा का मानना है कि अब महानगर के अन्य आवासीय क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में स्वास्थ्य शिविर लगवाएंगे ।

उन्होंने ने कहा कि बच्चों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक करने के लिए शिविर लगाना या नर्सिंग होम ,अस्पताल का भ्रमण करवाना अगर शिक्षा विभाग के कार्यक्रम में शामिल है,तो उन्हें विभाग से सहयोग करने को हमेशा उत्सुकता रहेगी। दोनों रागेन्‍द्र स्‍वरूप पब्‍लिक स्‍कूल में आयोजित बच्चों के डॉ अतुल बंसल (Pediatrician) और महिला डॉ आरुषि बंसल (Gynecologist) द्वारा स्वास्थ्य चेकअप कैंप के दो दिवासिए कैंप के आखिरी दिन के कार्यक्रम में बोल रहे थे।

See also  थाना प्रभारी अछनेरा ने चलाया सघन वाहन चेकिंग अभियान, संदिग्ध वाहन चालकों की हुई तलाशी

श्री शर्मा ने साफ-सफाई आदत में शामिल करने को प्रेरित करते रहना सोसायटी के लक्ष्यों में शामिल है। कोरोना संक्रमण के दौर में सभी ने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बनी चुनौती की स्थिति को समझा है। उपचार के लिये भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को जरूरी माना गया।

हमारा प्रयास है कि आगरा कि स्वास्थ्य शिविर लगाये जाने का सिलसिला लगातार चले और अधिक से अधिक स्‍कूल इसमें सहभागी हों। कोशिश है कि अपने प्रयासों से स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य आंकड़ों को संग्रहीत करें और जब जरूरत हो तो उन्‍हें बच्‍चों के अभिभावकों द्वारा स्‍कूल प्रबंधन तथा प्रशासन के साथ युवा पीढ़ी को स्वस्थ रखने के लिये साझा करें ।

शिविर की समाप्ति के अवसर पर रागेन्‍द्र स्वरूप पब्लिक स्‍कूल की प्रिन्सिपल श्रीमती गुरलीन कौर ने सिविल सोसायटी ऑफ आगरा, डा अतुल बंसल, डा अरुषि बंसल का आभार जताया। उन्होंने कहा कि स्टूडेंटों की स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा के लिये उनका सहयोग अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता हमेशा ही आवश्यक रही है।छोटी उम्र के बच्चों को स्वस्थ एवं साफ सुथरा रखना एक विशिष्‍ट चुनौती भरा है। अगर उनमें साफ रहने की आदत बचपन में ही डाली जा सके तो यह एक बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है।

See also  ताज महोत्सव 2023 को लेकर बैठक संपन्न-जिलाधिकारी ने दिए अधीनस्थों को निर्देश

श्रीमती कौर ने कहा कि वह हमेशा बच्‍चों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का प्रयास करती रही हैं। उनका प्रयास है कि हर बच्चे का हेल्‍थ कार्ड हो,स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन का इसे लेकर अत्यंत सकारात्मक रूख है। उन्हें आशाजनक परिणामों के आने की उम्मीद है। उन्‍होंने नयी शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए कहा कि बच्‍चों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक एवं संवेदनाओं युक्त बनाना नयी नीति का भाग है। वह चाहेगी कि स्टूडेंट अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज का अध्ययन भ्रमण कर स्वस्थ रहने की जरूरत को समझें और अपने अनुभवों को दूसरों से साझा करें। उन्होने सिविल सोसायटी ऑफ आगरा से अपेक्षा की कि वह स्‍वास्‍थ्‍य कैंपों के आयोजन के लिए निरंतर प्रयास करेंगी।

See also  UP: मुख्तार अंसारी के भतीजे विधायक मन्नू अंसारी के गनर पर ट्रेन में चाकू से हमला, कार्बाइन छीन ले गए बदमाश

दो दिवसीय कैंप में बच्चों के डॉ अतुल बंसल और महिला कि डॉ आरुषि बंसल ने पूरे स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य संबंधित निरीक्षण किया। 22 को जो अभिभावक अपने बच्चों और अपने स्वास्थ्य के संबंध में चर्चा करने के इच्छुक थे, उनसे भी चर्चा भी हुई। आखिरी दिन जेनोम डायग्नोस्टिक पैथोलॉजी ने हीमोग्लोबिन का फ्री टेस्ट किया।

इस कैंप के आयोजन में स्कूल के टीचर्स और स्टाफ कि सहभागिता रही। डॉ अतुल बंसल, डॉ आरुषि बंसल, डॉ पंकज नगाइच, सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के अध्यक्ष शिरोमणि सिंह और सचिव अनिल शर्मा उपस्थित रहे।

About Author

See also  एनओसी की आड़ में काट डाले हरे पेड़, हरियाली जमींदोज, संरक्षण और सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले बोले, सही हो रहा है कार्य

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.