Agra News : मेगा कैम्प, जन समस्याओं का हुआ निदान, योजनाओं का मिला लाभ

Dharmender Singh Malik
5 Min Read

केन्द्रीय मंत्री प्रो. बघेल की अध्यक्षता में एक दिवसीय मेगा कैंप का आयोजन


कैंप में मौके पर ही पात्र एवं वंचित व्यक्तियों को किया गया लाभान्वित


28 वर्ष से वंचित,निराश्रित महिला की मौके पर ही शुरू विधवा पेंशन


केंद्रीय मंत्री ने हर स्टॉल किया निरीक्षण


13 हजार से ज्यादा आवेदन पर की गई कार्यवाही
 


जनपद के इतिहास में पहली बार लगा मेगा कैम्प


जनपद में 600 कॉमन सर्विस सेंटर का बटन दबाकर किया शुभारंभ


मंत्री प्रो. बघेल ने समाजसेवी लोगों का किया


आह्वान,जरूरतमंद, वंचितों को सरकारी योजनाओं का


लाभ दिलाना सबसे बड़ी मानव सेवा


सौरभ शर्मा

आगरा। शनिवार को नगर निगम परिसर में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो.एस.पी.सिंह बघेल की अध्यक्षता में,उत्तर प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत पात्र एवं वंचित व्यक्तियों को लाभान्वित किए जाने एवं योजनाओं का एक ही जगह पर जनता को लाभ दिलाए जाने हेतु मेगा कैंप का आयोजन संपन्न हुआ।

कैंप का शुभारंभ मंत्री ने दिव्यांग व्यक्ति के हाथों से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

See also  शादी के दूसरे दिन ही हुई दुल्हन की मौत, मचा कोहराम

केन्द्रीय मंत्री द्वारा नगर निगम में पात्र एवं वंचित व्यक्तियों को लाभान्वित किए जाने हेतु लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टॉल का निरीक्षण किया, तथा काउंटर्स पर उपस्थित लोगों से उनकी समस्याओं को सुना। कार्यक्रम में मा. मंत्री जी ने गर्भवती माताओं की गोद भराई व अन्नप्राशन कराया तथा बटन दबाकर 600 सीएससी का शुभारंभ किया।

मेगा कैंप में विभिन्न विभागों के 41 से ज्यादा काउंटर्स व योजनाओं की जानकारी देने के लिए स्टॉल लगाए गए तथा जानकारी देने हेतु हेल्प काउंटर्स भी स्थापित किए गए।

केन्द्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जनपद में पहली बार इतने बड़े स्तर पर राज्य एवं केन्द्र सरकार की 200 योजनाओं में पात्र व वंचित व्यक्तियों को लाभान्वित किए जाने का अनूठा प्रयास किया गया है, उन्होंने कहा कि सर्वाधिक लोग आयुष्मान काउंटर्स पर है। लेकिन लोगों को इसकी पात्रता की जानकारी नहीं है,जिन व्यक्तियों के डॉक्यूमेंट में कमी है वह सर्व प्रथम कैंप में उन्हें ठीक कराएं, आगे उन्होंने बताया कि एसईसीसी-2011 की सूची में जिनका नाम है वही पात्र हैं, अंत्योदय कार्ड धारक, उज्ज्वला योजना के लाभार्थी, मनरेगा मजदूर तथा श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए ।

See also  आगरा जयपुर हाईवे मार्ग पर यात्रियों से भारी स्लीपर बस पलटी, दर्जन से अधिक यात्री घायल

राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान कार्ड मोदी सरकार द्वारा दिया गया हर गरीब को 05 लाख के इलाज का गारंटी कार्ड है। भारत में कहीं भी आप इलाज करा सकते हैं, उन्होंने इस योजना को सर्वाधिक लाभकारी योजना बताया।

उन्होंने पीएम जीवन बीमा सुरक्षा योजना में मात्र 20 रुपया में 18 से 70 वर्ष के लोग 02लाख का बीमा सरकार के यहां करा सकते हैं जिससे किसी भी दैवीय आपदा में मृत्यु होने पर लाभ मिलता है उन्होंने 399 रुपए के डाक विभाग द्वारा 10 लाख के बीमा तथा श्रम विभाग में मजदूर के पंजीकरण कराने से मिलने वाले 16 योजनाओं के लाभ को रेखांकित किया तथा अधिक से अधिक श्रम विभाग में पंजीकरण कराने को प्रेरित किया ।
अन्य योजनाओं पी एम विश्वकर्मा योजना, सामूहिक विवाह योजना इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी दी, उन्होंने पात्र,गरीब वंचितों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने को सबसे बड़ी समाज व मानवता की सेवा बताया।

See also  31 वर्ष उपरांत बरी हुये कॉंग्रेस के वरिष्ठ नेता राम टन्डन, ये था मामला

कार्यक्रम के अंत में कैंप में लाभ प्राप्त करने वाले समाज कल्याण विभाग, दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग, महिला कल्याण, डूडा, डीआरडीए, कृषि ग्रामीण आजीविका, स्वास्थ्य विभाग के आयुष्मान लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, ट्राई साइकिल, बेबी किट, आवास की चाभी, कृषि उपकरण, तथा चैक वितरण किया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू भदौरिया, महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर,मा.एमएलसी श्री विजय शिवहरे, श्री आकाश अग्रवाल, उ.प्र.अल्पसंख्यक आयोग के चेयर मैन श्री अशफाक सैफी, श्री दिगंबर सिंह धाकरे,पार्षद श्री गौरव शर्मा, श्री ललित चतुर्वेदी,श्री नवीन गौतम सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी, पार्षदगण मौजूद रहे।

See also  नया नियम लागू होने से और महंगी हो गईं कुछ ब्रांड्स की गाड़ियां
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.