Agra News : हॉस्पिटल, ढाबे और रेस्टोरेंट की एनओसी कराने और अवैध कॉलोनियों को कनेक्शन न देने के आदेश

Dharmender Singh Malik
3 Min Read
  • सोलर एनर्जी क्षमता बढ़ाने के निर्देश

आगरा। ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेन्द्र तोमर की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में विद्युत विभाग तथा टोरंट के साथ बैठक संपन्न हुई। बैठक में उन्होंने जनपद में जर्जर विद्युत तार, ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि, फीडर सेपरेशन, विजिलेंस व्यवस्था, संस्थाओं में विद्युत सुरक्षा मानकों के पालन, सोलर एनर्जी, विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, बिल भुगतान इत्यादि विषयों पर समीक्षा की गई। उन्होंने सबसे पहले शहरी तथा ग्रामीण विद्युत आपूर्ति के बारे में जानकारी ली, जिसमें बताया गया कि शहरों में औसत 23.54 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे आपूर्ति की जा रही है तथा 4 घंटे में ट्रांसफार्मर रिप्लेस किया जाता है।

मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को प्रेरित करते हुए कहा कि 2017 से पहले विद्युत आपूर्ति खस्ताहाल थी, आज विद्युत की कोई कमी नही है, पर्याप्त आपूर्ति हो, तथा आपूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त करने हेतु जनप्रतिनिधियों से प्रस्ताव लेकर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में आपका सम्मान, स्वाभिमान क्या था आज आप बिना दबाव के कार्य कर रहे हैं, स्वप्रेरणा से जनता के हित में अच्छी सेवा दें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय से कार्य करने, उनको संबंधित क्षेत्र के व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ने, प्राप्त समस्या का तत्काल समाधान करने,बकाया बिल भुगतान तथा सेवा देने हेतु जन संवाद बढ़ाने के निर्देश दिए।

See also  भाजपा महिला मोर्चा ने दिए सुषमा स्वराज अवार्ड, शहर में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को किया सम्मानित

बैठक में ऐसे क्षेत्र जहां विद्युत विभाग को राजस्व हानि हो रही है चिन्हित कर विजिलेंस कार्यवाही, कैंप लगा कर जागरूकता तथा बिल भुगतान कराने के निर्देश दिए,05 वर्ष से जमे अधिकारियों को हटाने, लाइनमैन व विजिलेंस टीम द्वारा अपने साथ बाहरी व्यक्तियों को ले जाकर किसानों,आम जनता से पैसा उगाही की शिकायतों पर तत्काल संज्ञान लेने तथा विजिलेंस टीम द्वारा समस्त छापा कार्यवाही की वीडियोग्राफी कराने, हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट इत्यादि का विद्युत सुरक्षा मानकों के पालन का रजिस्ट्रेशन कराने, विद्युत कर्मियों को इक्विपमेंट से साथ स्पॉट पर भेजा जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जनपद में विद्युत बकाया के बारे में जानकारी ली गई जिसमें बताया गया कि लगभग 800 करोड़ बकाया है,01 लाख से ऊपर 20 हजार लोग तथा 10 लाख से ऊपर के बकाएदार लगभग 200 हैं। मंत्री ने रेवेन्यू लॉस वाले क्षेत्र चिह्नित कर वहां विजिलेंस की कार्यवाही करने, कैंप लगाकर बिल भुगतान कराने के निर्देश दिए, अनधिकृत कॉलोनियां में विद्युत कनेक्शन न देने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने पीओ नेडा को बैठक में देर से आने पर कड़ी फटकार लगाई तथा विद्युत विभाग तथा जिला प्रशासन के समन्वय से सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने हेतु एक कार्ययोजना बना कर प्रेषित करने के निर्देश दिए। बैठक में सभी विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

See also  मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेशवासियों को 76 राजधानी एक्सप्रेस बसों की सौगात दी

See also  घोसी उपचुनाव में जीत पर किया मिष्ठान वितरण
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.