रेलवे में जनरल टिकट ऑनलाइन लेने का नया तरीका

Dharmender Singh Malik
2 Min Read
प्रशस्ति श्रीवास्तव, डिविजनल कमर्शियल मैनेजर, उत्तर मध्य रेलवे, आगरा मंडल

यूटीएस ऑन मोबाइल एप का उपयोग रेलवे यात्रियों के बीच में बढ़ रहा है

5.5 लाख से अधिक यात्री ने ऑनलाइन टिकट बुक किया, जिससे रेलवे को 1.41 करोड़ रुपये का राजस्व मिला

आगरा: अब रेलवे यात्रिगण ऑनलाइन जनरल टिकट भी ले सकते हैं। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधा का उपयोग करके यात्री अपने टिकट की बुकिंग कर सकते हैं, और इस सेवा का लोकप्रियता में वृद्धि दर्ज की गई है।

आगरा रेल मंडल में, अप्रैल 2023 से अगस्त 2023 तक, 5.5 लाख से अधिक यात्री ने इस मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने टिकट बुक किए, जिससे रेलवे को 1.41 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। 2022 की तुलना में, इस समय यात्रीगण ने 2023 में यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग 151% अधिक किया, जिससे रेलवे के राजस्व में पिछले वर्ष की तुलना में 238% की वृद्धि हुई।

See also  होराइजन कंपटीशन स्कूल में हुआ असेम्बली का आयोजन

भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था। यह ऐप यात्रियों को डिजिटल टिकटिंग को प्रोत्साहित करने और टिकट खरीदने को आसान बनाने का मकसद रखता है। यह एक सुविधाजनक तरीका है टिकट खरीदने का और तकनीक प्रेमी यात्रीगण के बीच लोकप्रिय हो गया है।

इस यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग करके अगस्त महीने में आगरा रेलवे स्टेशन पर 18952 यात्री ने अपने टिकट खरीदे, जिससे रेलवे को 771,245 रुपये का राजस्व मिला, मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर 55445 यात्री ने उपयोग किया, और इससे रेलवे को 1,329,040 रुपये का राजस्व मिला, और धौलपुर रेलवे स्टेशन पर 6516 यात्री ने उपयोग किया, जिससे रेलवे को 111,720 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

See also  Agra news: भ्रष्टाचारी अधिकारी की सच्चाई आई सामने 7 करोड़ का घोटाला सिद्ध, रामसेना युवा शक्ति ने की कार्यवाही की मांग

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर, विंडोज स्टोर, और एप्पल स्टोर पर “यूटीएस” के नाम से उपलब्ध है। हम अनारक्षित टिकट के साथ यात्रा करने वाले यात्रीगण से अपील करते हैं कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस का उपयोग करें और इस सेवा से जुड़े हितों का उपयोग करें।

प्रशस्ति श्रीवास्तव, डिविजनल कमर्शियल मैनेजर, उत्तर मध्य रेलवे, आगरा मंडल

See also  UP News : उचित दर विक्रेता ने अलीगंज विधायक पर लगाए गंभीर आरोप
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.