स्वामी ब्रम्हानंद लोधी महाराज की जयंती पर गरीब छात्र छात्राओं की लोधी युवा महासभा ने जमा की बोर्ड फीस

Dharmender Singh Malik
3 Min Read

आगरा- विचपुरी रोड अमरपुरा के तरुण कोचिंग सेंटर के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के गरीब छात्र छात्राओं की अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के प्रदेश संगठन महामंत्री हरीओम लोधी के द्वारा एक साल की बोर्ड फीस जमा की गई।
शिक्षा के सागर त्याग मूर्ति प्रथम भगवा सांसद परम श्रध्देय स्वामी ब्रम्हानंद लोधी महाराज जी की जयंती पर तरुण कोचिंग सेंटर पर विचार गोष्ठी रखी गयी कोचिंग में सभी समाज के दर्जनों बच्चों को पढ़ाया जाता है।
अखिल भारतीय लोधी युवा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद लोधी के निर्देशानुसार जो बच्चे पढ़ने में रुचि रखते हैं। लेकिन आर्थिक तंगी की बजह से उनके माता पिता पढ़ाने में असमर्थ है ऐसे बच्चों की हर बर्ष अखिल भारतीय लोधी महासभा उनकी बोर्ड फीस कॉपी किताबो के लिये सहायता देगी।
इस मोखे पर प्रदेश संगठन महामंत्री हरीओम लोधी ने स्वामी ब्रम्हानंद लोधी के जीवन पर प्रकाश डाला और बच्चों को उनके पदचिन्हों पर चलने के लिये कहाँ 4 दिसंबर को स्वामी ब्रह्मानंद लोधी जी की जयंती मनाई जाती है। वे एक महान व्यक्ति तथा समाज सुधारक थे, जिन्होंने समाज सुधार के लिए काफी कार्य किए। स्वामी जी ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही कार्य किए। समाज के लोगों को शिक्षा की ओर ध्यान देने का आहवान किया।
देश की स्वतंत्रता के लिए उन्होंने जहां स्वयं को समर्पित कर कई आंदोलनों में जेल काटी, वहीं आजादी के बाद देश की राजनीति में भी उनका भावी योगदान रहा है।
स्वामी ब्रह्मानंद लोधी का जन्म 4 दिसंबर 1894 को उत्तरप्रदेश के हमीरपुर जिले की राठ तहसील के बरहरा नामक गांव में हुआ था। कहा जाता है कि उनके बारे में संतों ने भविष्यवाणी कि थी कि यह बालक या तो राजा होगा या प्रख्यात संन्यासी।
उन्होंने बचपन से ही समाज में फैले हुए अंधविश्वास, अशिक्षा जैसी निंदनीय प्रथा का दृढ़तापूर्वक विरोध किया।
उन्होंने कई हिन्दी पाठशालाएं खुलवाईं तथा समाज के लोगों को शिक्षा की ओर ध्यान देने का आहवान किया। और गौ वध बंदी के लिए आंदोलन चलाकर अनेक सामाजिक भी कार्य किए।
कार्यक्रम में महासभा के पदाधिकारी मुकेश सेठ लोधी ओमप्रकाश वर्मा पी के राजपूत तरुण मास्टर इत्यादि उपस्थित रहे।

See also  आगरा में "मेरा भारत-विकसित भारत" विषयक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

See also  सरकारी नौकरी लगवाने का झांसा देकर लाखों हड़पने का आरोप
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.