पहली बार! यूपी की पहली महिला एसओजी तैयार, आगरा में बनी यूपी की स्पेशल टीम: अब अपराधी भी होंगे सतर्क, महिलाएं करेंगी चौकसी!

पहली बार! यूपी की पहली महिला एसओजी तैयार, आगरा में बनी यूपी की स्पेशल टीम: अब अपराधी भी होंगे सतर्क, महिलाएं करेंगी चौकसी!

Saurabh Sharma
2 Min Read

आगरा: उत्तर प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक नया कदम उठाते हुए, आगरा में यूपी की पहली महिला एसओजी टीम तैयार की जा रही है। यह टीम महिला पुलिसकर्मियों से बनी होगी, जो विशेष ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के तहत काम करेंगी।

विशेष प्रशिक्षण:

आगरा पुलिस लाइन में इन महिला पुलिसकर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में भारी हथियार चलाना, खूंखार अपराधियों को पकड़ने, आत्मरक्षा और मार्शल आर्ट जैसी चीजें शामिल हैं।

प्रशिक्षण की जिम्मेदारी:

इस प्रशिक्षण की जिम्मेदारी सहायक पुलिस आयुक्त सुकन्या शर्मा को सौंपी गई है। एसीपी सुकन्या शर्मा ने बताया कि यह पहली बार होगा जब महिला पुलिसकर्मी एसओजी में शामिल होंगी। वे स्पेशल टास्क, खूंखार अपराधियों को पकड़ने, कॉम्बैट ऑपरेशन, सीडीआर सर्विलांस पर एनालिसिस, दबिश और क्राइम को वर्कआउट करने में सक्षम होंगी।

See also  हाईवे पर भीषण सड़क हादसे में व्यापारी सहित दो की मौत, चार घायल

ट्रेनिंग की अवधि:

यह प्रशिक्षण 3 महीने का होगा और इसमें आगरा की 245 महिला बीट कांस्टेबलों में से 90 कांस्टेबलों को शामिल किया जाएगा। इनमें से 30 महिला कांस्टेबलों को कमांडो ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

विशेष पहचान:

इन महिला कमांडो को आर्मी जैसे रंग की हरी वर्दी दी जाएगी, जिससे उन्हें पुलिस टीम में आसानी से पहचाना जा सकेगा।

महत्व:

यह पहल महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह महिलाओं को पुलिस बल में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

आगरा में तैयार हो रही यूपी की पहली महिला एसओजी टीम महिला सशक्तिकरण का एक प्रतीक है। यह टीम न केवल अपराधियों पर नकेल कसने में मदद करेगी, बल्कि महिलाओं को पुलिस बल में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।

See also  देश की राजधानी दिल्ली में अधिवक्ता बनी नीलम चौधरी

See also  गुप्त नवरात्रि के शुभारम्भ के साथ श्री हरिहर फाउंडेशन संस्था का होगा विशेष अभियान
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.