WhatsApp चैट बैकअप अब फ्री नहीं, कंपनी ने बदल दिया नियम

admin
3 Min Read
WhatsApp चैट बैकअप अब फ्री नहीं, कंपनी ने बदल दिया नियम

हर दिन लाखों लोग व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और इसकी सुविधाओं का आनंद लेते हैं। एक ऐसी सुविधा जिसे लोग बहुत पसंद करते हैं वह है चैट बैकअप। इसके माध्यम से लोग अपने चैट और मीडिया फ़ाइल्स को अपने डिवाइWhatsApp चैट बैकअप अब फ्री नहीं, कंपनी ने बदल दिया नियमस पर सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन हाल ही में व्हाट्सएप ने इस सुविधा के नियमों में बदलाव किया है और अब इसे फ्री नहीं किया है।

अब से पहले, व्हाट्सएप चैट बैकअप को गूगल ड्राइव के माध्यम से स्वतः बैकअप करता था जिसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता था। लेकिन अब व्हाट्सएप ने इसे सब्सक्रिप्शन प्लान का हिस्सा बना दिया है। इसका मतलब है कि अब आपको अपने चैट बैकअप के लिए व्हाट्सएप की सदस्यता लेनी होगी। यह नियम अब सभी व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए लागू होगा।

See also  MIDNIGHT BREAKING : फेसबुक का सर्वर हुआ डाउन, यूजर बोले ये क्या हुआ

यह नया नियम व्हाट्सएप के उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। कई लोग चैट बैकअप की सुविधा का नियमित रूप से उपयोग करते हैं और अब उन्हें इसके लिए पैसे खर्च करने की जरूरत होगी। यह नया नियम व्हाट्सएप के उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।

इस बदलाव की कई वजहें हो सकती हैं। एक वजह यह हो सकती है कि व्हाट्सएप कंपनी अब और अधिक लाभ कमाना चाहती है। चैट बैकअप सदस्यता के रूप में पेश करके, व्हाट्सएप कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं से और अधिक पैसे कमा सकती है। दूसरी वजह यह हो सकती है कि व्हाट्सएप कंपनी अपनी सुरक्षा में सुधार करना चाहती है। चैट बैकअप को सदस्यता के रूप में पेश करने से, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की चैट और मीडिया फ़ाइल्स को और अधिक सुरक्षित रख सकता है।

See also  कॉल गर्ल से मिलवाने का लालच में 800 लोगों को लगाया चूना, ये है पूरा मामला

चैट बैकअप की सदस्यता के लिए, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सालाना या मासिक आदान-प्रदान करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए, आपको व्हाट्सएप ऐप के भीतर जाकर सदस्यता लेनी होगी। सदस्यता की कीमत और अवधि आपके भूमिका के आधार पर निर्धारित की जाएगी।

यदि आप चैट बैकअप की सदस्यता नहीं लेना चाहते हैं, तो आपको अपने चैट और मीडिया फ़ाइल्स को अपने डिवाइस पर सुरक्षित रखने के लिए अन्य विकल्प ढूंढने होंगे। आप तृतीय-पक्ष ऐप्स का उपयोग करके अपने चैट बैकअप को बनाए रख सकते हैं। इन ऐप्स में आपको अपनी चैट और मीडिया फ़ाइल्स को सुरक्षित रखने के लिए स्थानीय या ऑनलाइन स्टोरेज का उपयोग करना होगा।

See also  सोने की ईंट बेचने वाले ठगों ने अपना तरीका बदला, अब इस तरह करते हैं ठगी

यह बदलते नियम व्हाट्सएप के उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी परेशानी हो सकती है। लेकिन इसे व्हाट्सएप कंपनी की नीतियों का हिस्सा मानना चाहिए। व्हाट्सएप एक मुफ़्त सेवा है और उसे चलाने के लिए कुछ शुल्क लेना उचित है। इसलिए, यदि आप चैट बैकअप की सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए थोड़ा खर्च करना होगा।

See also  आगरा में कांग्रेस का ध्वज वंदन कार्यक्रम, क्षेत्रीय नागरिकों को पार्टी से जोड़ा गया
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.