सर्दियों में आपके पैरों की उंगलियों में भी आ जाती है सूजन, तुरंत मिलेगी राहत

Dharmender Singh Malik
3 Min Read

स्वास्थ्य-ठंड के मौसम में अक्सर लोगों की उंगलियों में सूजन आ जाती है, इसमें खुजली और जलन की शिकायत होती है, ऐसे में आप इन परखे हुए नुस्खे से इस समस्या को दूर कर सकते हैं

हल्दी और जैतून का तेल: सर्दी की वजह से हाथ पैर की उंगलियों में सूजन आ जाए तो हल्दी पाउडर को जैतून के तेल में मिलाकर मिश्रण बना लें और सूजन वाली जगह पर लगा दें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से उंगलियों को धो दें, इससे आपको दर्द और सूजन में राहत मिल जाएगी

लहसुन का तेल: सूजन को दूर करने के लिए आप लहसुन का तेल भी लगा सकती है आपको सरसों का तेल लेना है और उसमें 5से 6 लहसुन की कलियां डालकर गर्म करना है, लहसुन जब काला हो जाए तो तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. गुनगुने तेल को हाथ और पैर पर हल्के हाथों से मालिश करें इससे आराम मिल सकता है.

See also  आखिर क्यों सर्दियों में पनीर खाने की सलाह देते हैं डॉक्टर, जानिये इसके फायदे

नींबू और गुनगुना पानी: सर्दी में फर्श काफी ठंडा होता है ऐसे में अगर आप नंगे पांव फर्श पर चलते हैं तो पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है, इस सूजन को नींबू से ठीक किया जा सकता है. इसके लिए आप गुनगुने पानी में नींबू के कुछ रस मिला दें और फिर कॉटन की मदद से सूजन वाली जगह पर लगाएं, इससे सूजी हुई उंगलियों को आराम मिलने लगते हैं.

सेंधा नमक: उंगलियों से सूजन दूर करने के लिए सेंधा नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर गर्म करना है और फिर इस मिश्रण को सूजन वाली जगह पर लगाना है, या फिर इतना पानी गर्म करें कि उंगलियों को कुछ देर तक के इनमें डुबोकर रखें.गर्मी मिलने से रक्त संचार दुरुस्त होगा और सूजन भी कम होगी.

See also  क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर की अपनी एक घड़ी होती है?

एक्सरसाइज करें: सर्दियों में बार-बार अगर ऐसी समस्या होती है तो आपको सुबह उठकर थोड़ी देर एक्सरसाइज करना चाहिए ताकि शरीर में खून का संचालन बेहतर तरीके से हो सके ब्लड सरकुलेशन सही होने से सूजन की समस्या ठीक हो जाती है.

कपूर और नारियल का तेल: कपूर में नारियल तेल मिलाकर उंगलियों पर लगाने से सूजन कम होता है साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है.

प्याज का रस: प्याज में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाया जाता है,जो शरीर की सूजन को कम करता है. अगर आपको भी खुजली के साथ सूजन है तो आप प्याज का रस लगाइए. रस लगाने के बाद कुछ देर के बाद उस हिस्से को पानी से धो लें इससे आपको दर्द में राहत मिल सकती है.

See also  माइग्रेन से जबड़े की बीमारी होने का खतरा तीन गुना ज्यादा 

See also  माइग्रेन से जबड़े की बीमारी होने का खतरा तीन गुना ज्यादा 
TAGGED:
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.