मधुमेह में दूध के साथ हल्दी, अदरक और काली मिर्च मिलाकर लेने से शर्करा होगी नियंत्रित

Dharmender Singh Malik
3 Min Read

नई दिल्ली । विश्व का हर पांचवा व्यक्ति डायबिटीज यानि मधुमेह का शिकार है और इसके मरीजों की संख्या लगातार इजाफा होता जा रहा है। सीधे तौर पर डायबिटीज शरीर में मौजूद इंसुलिन के लेवल को प्रभावित करता है। अगर किसी को डायबिटीज हो जाए तो उसे खाने-पीने की कई चीजों का ख्याल रखना पड़ता है। साथ ही हर वक्त डाइट को लेकर भी सतर्कता बरतनी पड़ती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है। डायबिटीज के मरीजों को मैदे से बनी चीजों के साथ मीठी चीजों से दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन बात अगर दूध की हो तो उसमें हल्दी और इन दो चीजों को मिलाकर सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में की जा सकती है।

See also  लंबे समय तक बैठना और खड़े रहना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

एक हेल्थ न्यूज वेबसाइट के अनुसार हल्दी कई तरह के रोगों से बचाने में मदद करती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हल्दी एक बेहतर हर्ब है। हल्दी में मौजूद आयरन, विटामिन सी, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं। हल्दी वाले दूध के अलावा इसमें और कौन सी दो चीजें मिला सकते हैं, ये जान लेते हैं। हल्दी के साथ अदरक का सेवन कई तरह की बीमारियों से बचाता है। अगर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो दूध में हल्दी और अदरक को डालकर उबाल लें, और इसे गर्मागर्म पिएं। इससे डायबिटीज भी कंट्रोल में रहेगी और बीमारियां भी नहीं होंगी।

See also  15 साल की लड़की ने यूट्यूब वीडियो देख बच्ची को दिया जन्म, फिर गला दबाकर मार डाला, लड़की के साथ किया गया था यौन शोषण

हल्दी के साथ काली मिर्च वाला दूध
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच कच्ची हल्दी का पाउडर और काली मिर्च का पाउडर डालकर पिएं। अगर डायबिटीज के मरीज इसे नियमित रूप से पीते हैं, तो इससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। डायबिटीज किसी को कभी भी और किसी भी उम्र में हो सकती है। इसे खत्म तो नहीं किया जा सकता लेकिन, दूध में हल्दी और इन दो चीजों के इस्तेमाल करके पीने से कंट्रोल जरूर किया जा सकता है।

See also  Karwa Chauth 2023: पहली बार व्रत रखने जा रही हैं तो न करें ये गलतियां
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.