CAIT warns traders: Shift away from Paytm after RBI curbs

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

CAIT India ने व्यापारियों को दी सलाह, पेटीएम को छोड़ दूसरे पेमेंट प्लेटफॉर्म्स पर शिफ्ट हो जायें

नई दिल्ली: कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने व्यापारियों को पेटीएम के बजाय अन्य पेमेंट प्लेटफॉर्म्स पर शिफ्ट होने की सलाह दी है। यह सलाह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेटीएम वॉलेट और बैंकिंग परिचालन पर लगाए गए अंकुशों के बाद दी गई है।

CAIT की सलाह

CAIT ने कहा है कि व्यापारियों को पेटीएम के बजाय अन्य प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि RBI द्वारा लगाए गए अंकुशों से व्यापारियों के पैसे की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।

See also  Ram Mandir: 'रामायण' के 'राम' को नहीं हुए राम लला के दर्शन, अयोध्या से बिना दर्शन किया हुए वापस अरुण गोविल

ग्राहकों को हो सकती है दिक्कत

CAIT के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीन खंडेलवाल ने कहा है कि पेटीएम पर बड़ी संख्या में छोटे व्यापारी, विक्रेता, हॉकर और महिलाएं लेन-देन करते हैं। RBI के अंकुशों से इन लोगों को वित्तीय तौर पर दिक्कत आ सकती है।

मनी लॉन्ड्रिंग की चिंता

सूत्रों का कहना है कि RBI ने पेटीएम पर मनी लॉन्ड्रिंग की चिंता और पेटीएम वॉलेट तथा उसकी बैंकिंग इकाई के बीच सैकड़ों करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन के कारण अंकुश लगाए हैं।

RBI द्वारा की गई कार्रवाई

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) को 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का निर्देश दिया था।

See also  भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने नेपाल को 109 रनों से हराया

CAIT ने व्यापारियों को सलाह दी है कि वे पेटीएम के बजाय अन्य पेमेंट प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करें, ताकि उनके पैसे की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

पेटीएम के अलावा कई अन्य पेमेंट प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हैं, जैसे कि Google Pay, PhonePe, Amazon Pay, Paytm Payments Bank, आदि। इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करना आसान और सुरक्षित है। इन प्लेटफॉर्म्स पर कई तरह के ऑफर और डिस्काउंट भी मिलते हैं।

See also  एसटीएफ का दावा, अलकायदा के संदिग्ध ने लॉकडाउन के दौरान फैलाया नेटवर्क
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.