सबसे सस्ती परिवारिक कार 2023 : सबसे अच्छी माइलेज वाली बजट हैचबैक: मारुति सुजुकी वैगन आर 2023

admin
5 Min Read

सबसे सस्ती परिवारिक कार चुनने का समय आ गया है, और अगर आप माइलेज के पीछे हैं, तो मारुति सुजुकी वैगन आर आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकती है। इसके साथ ही, इसका प्रदर्शन भी शानदार है। यह कार सर्विस क्लास के लोगों की पहली पसंद है।

नई दिल्ली: कार खरीदने का फैसला करने से पहले, एक सामान्य सवाल हमेशा हर किसी के दिमाग में होता है: क्या कार का खर्च अच्छा माना जाएगा, और मासिक रूप से रखरखाव की लागत कैसे आएगी? और फिर, कितनी माइलेज दी जाएगी, और कितना पेट्रोल खपेगा? अगर माइलेज कम हो गई तो, मासिक बजट कैसे संभाला जाएगा? खासकर, वे लोग जो अपनी सैलरी पर निर्भर हैं और सीमित बजट के साथ गुजारबसर करते हैं, उनके मन में ये सभी सवाल जरूर उठते हैं। इस प्रकार, अगर आप भी एक नौकरीदार हैं और कार खरीदने का सोच रहे हैं, लेकिन ये सभी सवाल आपके दिमाग में हैं, तो हम आपकी समस्याओं का समाधान लेकर आए हैं।

See also  ये एसयूवी दे रही 27.97 किमी प्रति लीटर माइलेज, हर महीने 8-9 हजार यूनिट्स बिक रही

आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताएंगे जो न केवल किफायती है, बल्कि आपके परिवार के लिए भी पर्याप्त है। इसकी माइलेज शानदार है और इसका रखरखाव भी कम है। इस कार को खरीदने के बाद, आपको मासिक बजट की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस कार को पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट में उपलब्ध किया जाता है। यहां कुछ खास बातें हैं, क्योंकि यह कोई नई कंपनी द्वारा बनाई गई कार नहीं है। यह कार 20 साल से भी ज्यादा समय से देश के लोगों के दिलों पर राज कर रही है और इसकी निर्माता कंपनी भी देश की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी है, जिस पर लोग दशकों से भरोसा कर रहे हैं।

यहां हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी वैगन आर की। इसका इतना लंबा समय से सफल रहने का राज है कि यह कार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में है और हर कोई इसे अपने गैराज में देखना पसंद करता है। यह न केवल एक बेहतरीन परिवारिक कार है, बल्कि शहरी ड्राइव के लिए भी एक शानदार विकल्प है। चाहे ऑफिस जाना हो, परिवार के साथ शॉपिंग करना हो, या दोस्तों के साथ घूमना-फिरना हो… इसका आपके पैसों पर कोई दबाव नहीं होगा।

See also  इस SUV ने आते ही तहलका मचाया, फॉक्सवैगन, स्कोडा, एमजी और टोयोटा को छोड़ा पीछे , जानें क्या है खूबियां

आपको बेहतरीन प्रदर्शन और माइलेज दोनों मिलेगा

मारुति इस विशेष कार में 2 इंजन विकल्प प्रदान करती है। कार 1.0 लीटर और 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसके साथ ही, इसमें सीएनजी का भी विकल्प है। कार की माइलेज की बात करें तो यह पेट्रोल पर 25 किमी प्रति लीटर और सीएनजी पर 36 किमी प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है।

विशेषताएँ भी उत्कृष्ट हैं

वैगन आर आपके पास मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, पावर एडजस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर, टच स्क्रीन, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, अलॉय व्हील, फॉग लाइट्स, फ्रंट और रियर पावर विंडो, रियर व्हील कवर, और 2 पैसेंजर एयरबैग जैसी विशेषताओं के साथ आती है।

कीमत भी काफी कम है

देश की सबसे किफायती हैचबैक में से एक, वैगन आर का बेस वेरिएंट 5.54 लाख रुपये के आसपास की कीमत पर उपलब्ध है। इसका टॉप वेरिएंट आपको 7.42 लाख रुपये के आसपास की एक्स-शोरूम कीमत पर मिलेगा।

See also  हिडेन बर्ग रिसर्च ने एलआईसी को डूबो दिया

अब मासिक गणना करें

अगर आप मारुति सुजुकी वैगन आर का सीएनजी मॉडल खरीदते हैं, तो आपको 8 किलो क्षमता वाला गैस टैंक और 32 लीटर का पेट्रोल टैंक मिलेगा। अगर आप पेट्रोल टैंक को पूरा भर लेते हैं, तो कार लगभग 650 से 700 किलोमीटर तक चल सकती है। इसके साथ ही, एक बार सीएनजी टैंक को भरवाने पर यह 700 किलोमीटर तक चल सकती है। इस तरह, आपके पास करीब 1300 किलोमीटर के लिए ईंधन उपलब्ध होता है। अब, मासिक गणना देखने के लिए, हमें जानना होगा कि आप एक दिन में कितनी किलोमीटर तक कार चलाते हैं। अगर आपकी दैनिक यात्रा 40 से 50 किलोमीटर के बीच है (जो कि औसत है), तो कार के दोनों ईंधन टैंक को भरवाने के बाद आपको 30 दिनों तक पेट्रोल पंप के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

See also  हिडेन बर्ग रिसर्च ने एलआईसी को डूबो दिया
Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.