6 पत्नियों से 54 बच्चों के पिता अब्दुल मजीद की हार्ट अटैक से हुई मौत

इस्लामाबाद । पाकिस्तान में बुधवार को अब्दुल मजीद नाम के एक शख्स की हार्ट अटैक से मौत हो गई। इस शख्स की मौत इसलिए सुर्खियों में है क्योंकि वह अपने बड़े परिवार की वजह से चर्चा में रहता था। उनके बड़े परिवार में 6 पत्नियां और 54 बच्चे हैं। 75 साल के अब्दुल एक ट्रक ड्राइवर थे जो पाकिस्तान के नौशकी जिले में रहते थे।

मीडिया से बात करते हुए अब्दुल के बेटे शाह वली ने बताया उनके पिता मौत से पांच दिन पहले तक ट्रक चलाते रहे। वली ने कहा हममें से कई पढ़े-लिखे हैं लेकिन हमें रोजगार नहीं मिला। इसलिए हम पिता का ठीक से इलाज भी नहीं करा पाए। हमारा घर भी बाढ़ में बर्बाद हो गया था।

See also  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से छिनेगी लाखों नौकरियां, पुरुषों से ज्यादा महिलाओं पर पड़ेगा असर

अब्दुल ने अपनी पूरी जिंदगी ट्रक चलाते हुए ही गुजार दी। वह महीने में सिर्फ 15 से 25 हजार पाकिस्तानी रुपए ही कमा पाते थे। अब्दुल के सबसे बड़े बेटे 37 साल के अब्दुल वली अपने पिता की तरह ट्रक चलाते हैं। अब्दुल 2017 की जनगणना के दौरान सुर्खियों में आए थे। पाकिस्तान में तब जनगणना 19 साल बाद हुई थी।

टीम ने पाया कि अब्दुल अपनी 4 पत्नियों और 42 बच्चों के साथ रह रहे हैं। उनकी 2 पत्नियों और 12 बच्चों की मौत हो चुकी थी। अब्दुल की पहली शादी 18 साल की उम्र में हुई थी। उनके 22 बेटे और 20 बेटियां उनके सात कमरों के घर में एकसाथ रहते हैं। इनमें ज्यादातर बच्चों की उम्र 15 साल से कम है। उनकी सबसे छोटी बेटी की उम्र सिर्फ 7 साल है।

See also  पाक देता रहेगा कश्मीर के मुद्दे पर नैतिक, कूटनीतिक व राजनीतिक समर्थन: शहबाज शरीफ

2017 के एक इंटरव्यू में अब्दुल ने बताया था कि उनके पास पैसे नहीं हैं। इस वजह से उनके बच्चों को दूध नहीं मिल पाता। लिहाजा उनके कई बच्चों की मौत हो चुकी है। शुरुआत में उन्होंने कड़ी मेहनत करके अपने कुछ बच्चों को पढ़ाया-लिखाया लेकिन जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती गई अब्दुल की काम करने की क्षमता भी कम होती चली गई।

अब्दुल की एक पत्नी और एक बच्चे की मौत एक साथ हो गई थी। अब्दुल बताते हैं कि उनकी पत्नी बहुत बीमार थी लेकिन आर्थिक मुश्किलों की वजह से वह उसका इलाज नहीं करा पाए। फीस के पैसे न होने की वजह से अब्दुल के 10 बच्चे स्कूल नहीं जा पाए। 6 पत्नियों और 54 बच्चों वाले अब्दुल के सुर्खियों में आने से पहले क्वेटा के जान मोहम्मद खिलजी को सबसे ज्यादा बच्चों का पिता माना जाता था जिनके 36 बच्चे थे।

See also  Covid-19: यूरोप में अगले हफ्ते आएगी को‎विड संक्रमण की नई लहर!

About Author

See also  मैनपुरी : निर्वाचन अधिकारी का हृदयगति रुकने से निधन, जिला प्रशासन में शोक की लहर

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.