दुनिया का सबसे बड़ा स्कैम: बैंक को लगाया 242 मिलियन डॉलर का चूना

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

अबगाना के ओवेले के नाम से प्रसिद्ध इमैनुएल न्यूड ओडिनिग्वे ने ब्राजील के साओ पाउलो स्थित बैंको नोरोएस्टे के निदेशक नेल्सन साकागुची को खुद को नाइजीरिया के सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष बता कर 242 मिलियन डॉलर यानि की 20 अरब रुपये का चूना लगा दिया। अपने इस स्कैम को अंजाम देने के लिए इमैनुएल ने मैन पॉवर का भी उपयोग किया।

उन्होंने एक कपल क्रिश्चियन इकेचुकु अनाजेम्बा और अमाका अनाजेम्बा के साथ-साथ इमैनुएल ओफोलू, नज़ेरिबे ओकोली और ओबम ओसाकवे को अपनी टीम में शामिल किया था। इन सबने ने मिलकर इंटरनेशनल बैंक को चूना लगाया। खुद को नाइजीरिया के सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष बताने वाले इमैनुएल ने ब्राज़ील के निदेशक नेल्सन साकागुची को अपने देश (नाइजीरिया) में एयरपोर्ट बनाने में मदद करने के एवज में 10 प्रतिशत कमीशन देने का वादा कर, निवेश के लिए राजी किया था।

See also  अमेरिका ने यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियार दिए तो परमाणु हमला कर सकता है रूस

इमैनुएल और नेल्सन साकागुची के बीच कुल सौदा 242 मिलियन डॉलर (20 अरब रुपये) का हुआ था। इसमें 191 मिलियन डॉलर नगद बाकी शेष राशि 1995 से 1998 के बीच ब्याज सहित देना था। लेकिन खुलासा तब हुआ, जब एक स्पेनिश मल्टीनेशनल कंपनी ब्राजील के बैंक ‘बैंको नोरोएस्टे’ के अधिग्रहण के लिए गई। पता चला इस बैंक के कुल पूंजी का आधा हिस्सा गायब है। तब इसकी जांच शुरू हुई और पकड़ में आए इमैनुएल नुडे। ब्राजील, ब्रिटेन, नाइजीरिया, स्विट्जरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्पेशल क्राइम टास्क फोर्स का गठन किया गया।

नाइजीरिया में इमैनुएल नुडे की तलाश की गई। न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी हवाई अड्डे पर इमैनुएल नुडे को गिरफ्तार कर धोखाधड़ी से संबंधित आरोपों पर मुकदमा चलाने के लिए स्विट्जरलैंड ले जाया गया। बता दें कि नाइजीरिया के इमैनुएल नुडे के नाम दुनिया के बैंकिंग के इतिहास का सबसे बड़ा स्कैम का रिकॉर्ड दर्ज है । इनसे आगे इराकी सेंट्रल बैंक को लूटने वाले क्यूसे हुसैन और बैरिंग्स बैंक लूटने वाले निक लीसन इनसे आगे हैं।

See also  दो महीने में तीन बड़े बैंक डूबे, दो ट्रिलियन डॉलर स्वाहा

See also  पत्नी ने पति के अंतिम संस्कार की कर ली तैयारी, पता चला पति अभी है जिंदा
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
2 Comments

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.