Light Up Your Life: Budget 2024 Offers 300 Units Free Electricity, Inspired by Ayodhya

Light Up Your Life: Budget 2024 Offers 300 Units Free Electricity, Inspired by Ayodhya

Manisha singh
2 Min Read

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, 2024 को अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया। बजट गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं पर केंद्रित रहा। अबतक के सबसे छोटे बजट भाषण में वित्त मंत्री ने अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर का भी उल्लेख किया।

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से एक करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। इससे हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह योजना अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ऐतिहासिक दिन पर प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प को दर्शाती है।

See also  डोनाल्ड ट्रम्प के दोबारा चुने जाने पर भारत को क्या फायदा होगा?

प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या से लौटने के बाद ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ की शुरुआत करने का निर्णय लिया था। यह राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोदी सरकार का पहला बड़ा निर्णय था। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर तस्वीरें शेयर करते हुए बताया था,

1 1 Light Up Your Life: Budget 2024 Offers 300 Units Free Electricity, Inspired by Ayodhya

अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

वित्त मंत्री ने बताया कि रूफटॉप सोलराइजेशन से 15,000 से 18,000 रुपये तक की बचत हो सकती है। उन्होंने कहा कि यह योजना देश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी।

See also  यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा: पेपर लीक के दावों की जांच के लिए समिति गठित

निर्मला सीतारमण के बजट भाषण में राम मंदिर का जिक्र एक महत्वपूर्ण संकेत है। यह दर्शाता है कि मोदी सरकार राम मंदिर को एक राष्ट्रीय मुद्दे के रूप में देखती है और इसे देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।

See also  समलैंगिक विवाह: कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्‍यक्षता में कमेटी बनने को तैयार हुआ केंद्र, सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी
Share This Article
Follow:
Manisha Singh is a freelancer, content writer,Yoga Practitioner, part time working with AgraBharat.
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.