Agra News: केंद्रीय हिंदी संस्थान में पत्रकारिता पर हुई संगोष्ठी, छात्रों को पत्रिकाओं का बताया पुराना इतिहास

Faizan Khan
2 Min Read

आगरा। केंद्रीय हिंदी संस्थान के जन संचार व पत्रकारिता विभाग में संगोष्ठी का आयोजन किया गया पत्रकारिता कर रहे छात्र छात्राओं को अपना अनुभव सांझा कर स्वतंत्रता संग्राम आन्दोलन के आगरा समाचार पत्रों की भूमिकाओं के बारे में भी जानकारी दी। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार आदर्श नंदन गुप्ता ने बताया कि आगरा स्वतंत्रता संग्राम आन्दोलन में समाचार-पत्र पत्रिकाओ के प्रकाशन का ही केन्द्र नही रहा है बल्कि पत्रकारिता के प्रशिक्षण का केन्द्र भी रहा है।

स्वतंत्रता संग्राम के आन्दोलन में आगरा के समाचार पत्रों सैनिक, उजाला,आशा,ऊषा आदि की भी मुख्य भूमिका रही है। पत्रकारों में सर्व श्री महेंद्र जी,आचार्य श्रीराम शर्मा,संत राम सिंह,हीरानंद सच्चिदानंद, विद्याशंकर शर्मा,गोपाल प्रसाद व्यास,जीवाराम पालीवाल,आदि प्रमुख रहे। आगरा में हुए आंदोलन के विषय पर भी प्रकाश डाला। अंत में उन्होंने छात्रों को बताया की उन्हे हमेशा सीधी राह पर चल कर अपना कार्य करना चाहिए, हमेशा सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ो, साथ ही उन्होंने छात्रों के सवालों का भी जवाब दिया।

See also  Agra News : यूपी में लागू हो एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट :- एडवोकेट सरोज यादव

कार्यक्रम में यह रहे मौजूद

विभागाध्यक्ष डाॅ चन्द्रकान्त कोठे ने उन्हें एक पुस्तक भी भेट की। संगोष्ठी में पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ चन्द्रकान्त कोठे, डाॅ राजशंकर शर्मा , डाॅ कृष्ण प्रताप सहित पत्रकारिता पाठ्यक्रम के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

See also  शौर्य जागरण रथयात्रा पर महाबली से बरसाए फूल
Share This Article
Follow:
फैजान खान- संवाददाता दैनिक अग्र भारत समाचार ।
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.