जी-20 शिखर सम्मेलन…जिलाधिकारी ने ताजमहल का किया निरीक्षण,सीआईएसएफ के आईजी रहे निरीक्षण में साथ

Dharmender Singh Malik
2 Min Read

आगरा l जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल तथा सी.आई.एस.एफ.आईजी आलोक कुमार के द्वारा आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन में जनपद में आने वाले अतिथियों के तैयारियों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा ताज महल का स्थलीय निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित अधीक्षण पुरातत्व से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। अधीक्षण पुरातत्व ने जिलाधिकारी को बताया कि ताज महल में ऑनलाइन टिकट व्यवस्था को और दुरस्त किया जा रहा है जिससे आने वाले पर्यटक को अव्यवस्था का सामना न करना पड़े।
उक्त के पश्चात आईजी एवं जिलाधिकारी ने ताज महल की व्यवस्थाओं से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में भारतीय पुरातत्त्व विभाग अधीक्षक से व्यवस्था हेतु जानकारी प्राप्त की, जिसपर अधीक्षक ने अवगत कराया कि ताज महल के परिसर में सी.सी.टी.वी.कैमरे लगाए जा रहे हैं और उच्च गुणवत्ता वाली केविल डाली जा रही है जिसको बन्दर हानि न पहुंचा सकें, और सुरक्षा व्यवस्था हेतु अलार्म लगाए जा रहे हैं तथा शीघ्र ही बंदरों को पकड़ने हेतु निविदा आमंत्रित की जाएगी। बैठक में जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग से अग्निशमन व्यवस्था के वारे में जानकारी प्राप्त की जिस पर सम्बंधित अधिकारी ने अवगत कराया कि सूचना मिलने पर 5 मिनट में अग्निशमन व्यवस्था सक्रिय हो जाती है और ताज महल के बाहर सुरक्षा हेतु पुलिस विभाग द्वारा नवीन सी.सी.टी.वी.कैमरे लगाए जा रहे हैं। उक्त के पश्चात जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वी.वी.आई.पी.विजिट पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाए और ताज महल के प्रत्येक दरवाजे पर चिकित्सा व्यवस्था हेतु पैरामेडिकल स्टाफ एवं चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताज महल परिसर के आस-पास अस्थाई व्यवसायिक गतिविधि पर तत्काल रोक लगाई जाए तथा शीघ्र बन्दर पकड़ने हेतु नगर निगम को निर्देशित किया।
इस अवसर परसी.आई.एस.एफ.कमांडेंट राहुल यादव, ए.सी.पी.नगर विकास कुमार भारतीय पुरातत्व विभाग अधिकारी राज कुमार पटेल तथा सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

See also  धूमधाम से मनाया परशुराम जन्मोत्सव

See also  स्वामी विवेकानंद का संदेश भारत की तस्वीर बदल सकता है-प्रो.अनुराग शुक्ला
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.