IMD Alert : मौसम ने ली करवट, छाए बदल, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन राज्यों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और हिमपात की भविष्यवाणी, अलर्ट जारी

IMD Alert : मौसम ने ली करवट, छाए बदल, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन राज्यों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और हिमपात की भविष्यवाणी, अलर्ट जारी

Dharmender Singh Malik
4 Min Read

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को बताया कि 1 से 3 मार्च के बीच दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश और हिमपात का अनुमान लगाया है, इसका असर 1 से 3 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में पड़ेगा, जो आने वाले महीने के पहले दो दिनों में चरम पर होगा।

आईएमडी ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में कहा, “29 फरवरी की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश/हिमपात और 1 से 3 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश होगी। 1 और 2 मार्च, 2024 को सबसे अधिक तीव्रता होगी।”

See also  सपा महासचिव के दिवंगत भ्राता को दी श्रद्धांजलि

इसके अतिरिक्त, 1 और 2 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर, 1 मार्च को राजस्थान में और 2 मार्च को हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी ओलावृष्टि की आशंका है।

उत्तराखंड में ओलावृष्टि, भारी बारिश और हिमपात की भविष्यवाणी

1 मार्च को उत्तराखंड में ओलावृष्टि गतिविधि के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और हिमपात की भी भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग ने हाल ही में उत्तराखंड राज्य और उत्तरी भारत के अन्य अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के हालिया दौर को देखते हुए हालिया चेतावनी जारी की है।

इस बीच, जम्मू और कश्मीर-लद्दाख क्षेत्र के लिए एक नारंगी चेतावनी जारी की गई है, जहां 1 मार्च को अलग-अलग भारी बारिश और हिमपात की उम्मीद है, उसके बाद 2 मार्च को बहुत भारी बारिश और हिमपात होगा।

भूस्खलन, मडस्लाइड और पत्थर गिरने की आशंका

आईएमडी की एक सलाह में जम्मू और कश्मीर के बर्फबारी वाले क्षेत्रों के लोगों को ढलान वाले और हिमस्खलन-प्रवण क्षेत्रों में जाने से बचने की चेतावनी दी गई है और कमजोर क्षेत्रों में भूस्खलन, मडस्लाइड और पत्थर गिरने की आशंका जताई गई है।

See also  Agra News : सड़क पर अकेला भटक रहा था बच्चा, ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने दिखाया मानवीय चेहरा, ये है पूरा मामला

आगरा में मौसम का रहेगा ये हाल

UP Weather: आज आगरा में न्यूनतम तापमान 17°c (डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया है, और अधिकतम तापमान 33°c (डिग्री सेल्सियस) तक जाने की उम्मीद है। पूरे दिन, तापमान लगभग 31°c (डिग्री सेल्सियस) के आसपास रहने की संभावना है। हवा 9.49 की गति से चलेगी और 15.17 के झोंके के साथ 291 डिग्री पर चलेगी। सूर्य सुबह लगभग 06:42 बजे उगेगा और शाम को लगभग 06:18 बजे अस्त होगा। आगरा के साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, सप्ताह के विभिन्न दिनों में तापमान क्रमशः शुक्रवार को 17 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 19 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 16 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 15 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 14 डिग्री सेल्सियस, बुधवार को 14 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार को 15 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

See also  अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में मूसलाधार बारिश, आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी

UP Weather: आज, आगरा, उत्तर प्रदेश के संजय प्लेस में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) PM10 55 है। AQI का यह स्तर संतोषजनक श्रेणी के अंतर्गत आता है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR-India) के अनुसार PM10 के लिए 0 से 50 के बीच का AQI “अच्छा”, 50 से 100 “संतोषजनक”, 100 से 200 “मध्यम”, 200 से 300 “खराब”, 300 से 400 “बहुत खराब” और 400 से 500 के बीच “गंभीर” माना जाता है।

 

See also  धोखाधड़ी: मदरसा फैज उल उलूम के प्रबंधक पर मुकदमा, शाहगंज पुलिस ने एक माह में नहीं की कार्रवाई
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.