Namaste meets Konnichiwa: Indian Culture Captivates Japanese Students

Dharmender Singh Malik
3 Min Read

आगरा : डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान में आज जापान के टोक्यो स्थित वासेदा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल आया। इस प्रतिनिधिमंडल ने भारत के बारे में जानकारी प्राप्त की।

ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर लवकुश मिश्र ने बताया कि जापान के छात्र भारत की संस्कृति, यहाँ के रहन-सहन और शिक्षा पद्धति को विस्तार से जानने में उत्सुक थे। छात्रों में भारत के धर्म और संस्कृति को लेकर काफी उत्साह था। उन्होंने राम मंदिर के बारे में भी जानने की उत्सुकता दिखाई।

आंबेडकर विश्वविद्यालय की साख पर बट्टा, कर्मचारियों की सुरक्षा भी नहीं कर पाते डेढ़ करोड के गार्ड

See also  मैं भगवान राम से नहीं डरता....केशव देव मौर्य

इसके अलावा भारत के प्रमुख पर्यटन स्थल उनकी विशेषताओं के बारे में भी विस्तार से जाना। छात्रों को यह जानकर आश्चर्य हो रहा था कि किसी भी धार्मिक स्थान पर विशेषकर अयोध्या जैसे धार्मिक स्थान पर हफ्ते भर में 12 लाख लोगों ने कैसे विजीट किया। जब उन्हें प्रयागराज के महाकुंभ मेले के बारे में विस्तार से बताया गया तो वे आश्चर्यचकित थे कि बिना आमंत्रण के इतनी बड़ी संख्या में प्रयागराज में करोड़ों लोग कैसे एकत्रित होते हैं?

जापान के छात्र एवं शिक्षकों को यह जानकर आश्चर्य हो रहा था कि भारत के इतने सारे शहरों में इतनी आबादी कैसे व्यवस्थित तरीके से रहती है। उन्होंने यहां के रेलवे सिस्टम को भी जाना और कृषि पर आधारित ग्रामीण जनजीवन के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

See also  डबल मर्डर का हुआ खुलासा : बुर्जुर्ग दम्पति के मर्डर पर सबसे ज्यादा रोने वाला ही निकला कातिल

प्राथमिक विद्यालय बेल पीपरी में हुआ शिक्षा चौपाल का आयोजन

छात्रों ने ब्रज क्षेत्र के खान पान, कला व धार्मिक स्थलों के बारे में भी जानकारी हासिल की। आगरा के पेटे और दालमोट पेठे के विभिन्न फ्लेवर और दालमोट का भी स्वाद लिया।

टोकियो जापान की वासेदा यूनिवर्सिटी और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय का पर्यटन होटल प्रबंधन संस्थान शीघ्र ही एमओयू साइन कर सकते हैं। प्रोफेसर लवकुश मिश्रा ने बताया कि दोनों विश्वविद्यालय अपने-अपने क्षेत्र के कोर एरिया में शोध और छात्रों के आदान-प्रदान पर विचार गहन विचार कर आगे प्रपत्र तैयार कर सकते हैं।

प्रतिनिधि मंडल ने पुस्तकालय का भी भ्रमण किया जहाँ डॉ सुनील कुमार उपाध्याय ने डिजिटल लाइब्रेरी सहित तमाम जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर अमित साहू सुश्री विभावरी माथुर धनेश द्विवेदी मंजीता लक्ष्मी आदि उपस्थित रहे।

See also  दुष्कर्म के अभियुक्त युवक को गिरफ्तार कर भेजा जेल

विभाग की तरफ से सभी को गणेश जी की एक मूर्ती उपहार में दी गई।

See also  रेलवे स्टेशनों पर हृदयाघात नही होगा जानलेवा
Share This Article
Editor in Chief of Agra Bharat Hindi Dainik Newspaper
Leave a comment

Leave a Reply

error: AGRABHARAT.COM Copywrite Content.